इंदौरः जिले में अग्नि दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए होंगे सुरक्षा उपायों को मजबूत बनाने के कार्य

- अग्निशमन व्यवस्था के लिये नए वाहन खरीदे जाएंगे और अमले को बढ़ाया जाएगा

इंदौर, 19 मार्च (हि.स.)। इंदौर में पिछले दिनों हुई अग्नि दुर्घटना के पश्चात अग्निशमन व्यवस्थाओं में सुधार के लिये कारगर प्रयास प्रारंभ कर दिये गये हैं। जिले में अग्नि दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिये सुरक्षा उपायों को मजबूत बनाया जा रहा है। अग्निशमन व्यवस्था के लिये नए वाहन खरीदे जाएंगे और अमले में बढ़ोतरी की जायेगी। अगले दस दिनों में सभी जी 3 एवं इससे अधिक ऊंचाई के भवनों में सुरक्षा प्रबंधों की जांच होगी। इसके लिये दलों का गठन किया गया है। हाईराइज बिल्डिंग में अग्निशमन के लिये विशेष वाहन खरीदे जाएंगे। हॉस्पिटल और होस्टलों में भी सुरक्षा प्रबंधों की जांच होगी।

यह जानकारी मंगलवार को यहां कलेक्टर आशीष सिंह द्वारा ली गई आपदा प्रबंधन संबंधी बैठक में दी गई। बैठक में नगर निगम आयुक्त शिवम वर्मा, अपर कलेक्टर गौरव बेनल, सपना लोवंशी, रोशन राय, निशा डामोर, पुलिस अधीक्षक फायर ब्रिगेड एसके कनकने, पुलिस से प्रमोद सोनकर, नगर निगम के अपर आयुक्त सिद्धार्थ जैन सहित सभी एसडीएम और नगर निगम के भवन अधिकारी, एसडीआरएफ के अधिकारी आदि मौजूद थे।

बैठक में तय किया गया कि शहर की जरूरत के मान से अग्निशमन के लिये नए वाहन खरीदे जाएंगे। ड्रायवर सहित सहायक कर्मचारियों की संख्या बढ़ाई जायेगी। अगले दस दिनों में सभी जी 3 एवं इससे अधिक ऊँचाई के भवनों में सुरक्षा प्रबंधों की जांच होगी। इसके लिये दलों का गठन किया गया है। हाईराइज बिल्डिंग में अग्निशमन के लिये विशेष वाहन खरीदे जाएंगे। हॉस्पिटल और होस्टलों में भी सुरक्षा प्रबंधों की जांच होगी।

कलेक्टर आशीष सिंह ने जी 3 एवं उससे अधिक तथा 15 मीटर से ऊंचे समस्त भवनों में अग्नि दुर्घटना की रोकथाम हेतु सुरक्षा उपायों की नियमानुसार स्थापना एवं संधारण/संचालित किये जाने के संबंध में समिति का गठन किया है। उक्त गठित समिति संबंधित क्षेत्रान्तर्गत जी 3 एवं 15 मीटर से ऊंचें समस्त निर्मित (एन.बी.सी पार्ट 04 की कंडिका क्रमांक-1.2 में तथा उल्लेखित सभी भवनों में अग्नि सुरक्षा संबंधी प्रावधानित) संचालित शासकीय एवं गैर शासकीय भवनों बहुमंजिला भवनों की अग्नि सुरक्षा के साधनों के संधारणों की जाँच कर स्पष्ट अभिमत सहित जॉच रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। इन्दौर जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र हेतु अलग-अलग समिति का गठन किया गया है।

बैठक में कलेक्टर आशीष सिंह ने निर्देश दिये कि उक्त भवनों में प्रवेश और निर्गम की व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराये। अग्निशमन की पर्याप्त व्यवस्था भी हो। सुरक्षा प्रबंधों में लापरवाही पाये जाने पर संबंधितों के विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश/नेहा

   

सम्बंधित खबर