नई शिक्षा नीति में अध्यापक शिक्षा कार्यक्रम पर अत्यधिक बल : प्रो. सीमा सिंह

-- मुक्त विवि में बीएड और बीएड विशिष्ट शिक्षा की प्रवेश प्रक्रिया प्रारम्भ

प्रयागराज, 19 मार्च (हि.स.)। उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय के सत्र 2024-25 की बीएड और बीएड विशिष्ट शिक्षा की प्रवेश प्रक्रिया का शुभारम्भ मंगलवार को कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह ने किया। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति 2020 में अध्यापक शिक्षा कार्यक्रम पर अत्यधिक बल दिया गया है।

कुलपति ने बताया कि दोनों कार्यक्रम बीएड और बीएड विशिष्ट क्रमशः एनसीटीई, नई दिल्ली और भारतीय पुनर्वास परिषद, नई दिल्ली द्वारा मान्यता प्राप्त है। उन्होंने बताया कि शिक्षक शिक्षा के अन्य परम्परागत कार्यक्रमों की तुलना में दूरस्थ शिक्षा प्रणाली द्वारा शिक्षार्थियों को उनकी सुविधा का विशेष ध्यान रखते हुए संचालित किए जा रहे हैं।

इस अवसर पर प्रवेश परीक्षा आयोजन संचालन समिति के समन्वयक प्रोफेसर पी. के. स्टालिन निदेशक शिक्षा विद्या शाखा ने कहा कि शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम में प्रवेश हेतु इच्छुक शिक्षार्थियों के लिए यह सुनहरा अवसर है। शिक्षा के क्षेत्र में अपना कैरियर संवारने वाले इन कार्यक्रमों को पूरा कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्रवेश के इच्छुक अभ्यर्थी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन भर सकते हैं। प्रवेश परीक्षा एवं नामांकन से सम्बंधित सूचनाएं विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/मोहित

   

सम्बंधित खबर