निर्वाचन कर्मियों को दिया गया ईवीएम का व्यावहारिक प्रशिक्षण

ईवीएम का प्रशिक्षण लेते कर्मचारी

चम्पावत, 26 मार्च (हि.स.)। लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 में लगाये गये कार्मिकों के तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतिम दिन बुधवार को राजकीय बालिका इंटर कालेज में मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया गया।

प्रभारी अधिकारी कार्मिक/मुख्य विकास अधिकारी संजय कुमार सिंह ने कार्मिकों के प्रथम प्रशिक्षण के दौरान कहा की निर्वाचन में लगे सभी कार्मिक निर्वाचन को एक उत्सव मानकर अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन पूर्ण निष्ठा से करें। निर्वाचन जैसे महत्वपूर्ण दायित्व को बेहद संजीदगी तथा कुशलता से करें। इस पर गर्व करे की हम सभी निर्वाचन जैसे महत्वपूर्ण प्रक्रिया में भाग ले रहे हैं।

उन्होंने कहा की ईवीएम के संबंध में गहनता और बारीकी से समस्त जानकारी प्राप्त कर लें। कोई दुविधा होने पर नि:संकोच जानकारी प्राप्त करें। ताकि मतदान दिवस को जनपद में पारदर्शिता के साथ मतदान संपन्न कराया जा सके। उन्होंने बताया कि मतदान प्रक्रिया 19 अप्रैल को प्रातः 7 बजे से प्रारंभ होकर शाम 5 बजे तक चलेगी। प्रशिक्षण के तृतीय दिवस में सखी बूथ, यूनिक बूथ, दिव्यांग बूथ और युवा बूथ के कार्मिकों को मास्टर ट्रेनरों ने सैद्धांतिक व ईवीएम का व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया। मास्टर ट्रेनरों ने सेक्टर/जोनल मजिस्ट्रेट, पीठासीन/मतदान अधिकारियों को मतदान प्रारम्भ होने से लेकर मतदान की समाप्ति तक के सम्बन्ध में विधिवत प्रशिक्षण दिया।

प्रशिक्षण के दौरान बताया कि मॉक पोल कराने के बाद कण्ट्रोल यूनिट को क्लियर अवश्य करें और वीवीपैट के ड्राप बाक्स में गिरी मॉक पोल की पर्ची को निकाल कर उसके पीछे मुहर लगाकर इसे काले लिफाफे में रखकर सील करेंगे फिर इसे प्लास्टिक के डिब्बे में रखकर पिंक पेपर से सील करेंगे। मास्टर ट्रेनर ने ईवीएम/वीवीपैट के कनेक्शन पर चर्चा करते हुए बताया कि बैलेट यूनिट को वीवीपैट से व वीवीपैट को कंट्रोल यूनिट से कनेक्ट किया जायेगा।

प्रशिक्षण कार्यक्रम के तीसरे दिन कुल 387 कार्मिकों में से 383 कार्मिक उपस्थित रहे। 4 कार्मिक अनुपस्थित रहे। अनुपस्थित कार्मिकों से स्पष्टीकरण लिया जा रहा है। प्रशिक्षण के दौरान मुख्य शिक्षा अधिकारी मेहरबान सिंह बिष्ट, सहित मास्टर ट्रेनर डॉ. एमपी जोशी, पीसी उपाध्याय, जीवन कलौनी, नीरज पांडे और प्रशिक्षण के लिए नामित अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव मुरारी /रामानुज

   

सम्बंधित खबर