लोकसभा चुनाव : सेक्टर अधिकारी मतदान दल और आरओ के बीच कड़ी : कलेक्टर

रायपुर, 20 मार्च (हि.स.)। लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए आज बुधवार को कलेक्ट्रेट परिसर स्थित रेडक्रॉस सभाकक्ष में सेक्टर और सेक्टर पुलिस अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया।

प्रशिक्षण में शामिल हुए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. गौरव सिंह ने कहा कि सेक्टर अधिकारी गुणवत्तापूर्ण कार्य करें। सेक्टर अधिकारी मतदान दल और रिटर्निंग अधिकारी के बीच कड़ी होते है। निर्वाचन सफलतापूर्वक संपन्न होने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

उन्होंने कहा कि सेक्टर पुलिस अधिकारी कानून व्यवस्था, कहीं पर किसी प्रकार का कोई विवाद न हो, इसका विशेष ध्यान रखेंगे। लोकसभा निर्वाचन गर्मी के मौसम में हहोना है, ऐसे में सभी सेक्टर अधिकारी समय पूर्व बूथ का निरीक्षण करें और मूलभूत सुविधा व्यवस्थित करें। स्कूल, पंचायत भवन, आंगनबाड़ी में जाएं और वहां और किसी भी प्रकार का आचार संहिता का उल्लंघन न हो रहा हो, इसका विशेष ध्यान रखें। बूथ में वेबकास्टिंग के कार्य को बेहतर तरीके से कराएं और सम्पूर्ण मतदान के बाद ईवीएम मशीन सुरक्षित तरीके से स्ट्रांग रूम तक पहुंचाएं। सेजबहार के शासकीय इंजीनियंरिग कॉलेज में पर्याप्त सुविधाएं रखी जाएगी।

एसपी संतोष सिंह ने कहा कि अधिकारी व कर्मचारी गंभीरता के साथ ड्यूटी करें। शांतिपूर्ण और निष्पक्षता के साथ कार्य करें। निर्वाचन कार्य के द्वारा आचार-व्यवहार बनाएं रखें। मतदान के पूर्व भी किसी भी तरह की अव्यवस्था नहीं होनी चाहिए।

मास्टर ट्रेनर अजीत हंडेत ने सेक्टर अधिकारियों को बताया कि मतदान केंद्र में 100 मीटर तक प्रचार-प्रसार न हो, इसका चिन्हाकन करना होगा। केंद्र में लाइट और पंखे की व्यवस्था होनी चाहिए। साथ ही संवेदनशील बूथों की पहचान करेंगे। पुलिस सेक्टर अधिकारी वेलरेनेबल स्थान को चिन्हाकित करेंगे और मतदान में आने वाली बाधा को दूर करने में सहयोग करेंगे। मास्टर ट्रेनर अजीत हुंदैत ने भी प्रशिक्षण दिया।

उल्लेखनीय है की रायपुर लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए विधानसभा क्रमांक 45, 47, 48 के सेक्टर अधिकारियों को प्रथम पाली में प्रशिक्षण दिया गया और विधानसभा क्रमांक 49,50,51,52,53 व रिजर्व को द्वितीय पाली में प्रशिक्षण दिया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विश्वदीप, एडीएम देवेंद्र पटेल सहित मास्टर ट्रेनर अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/ गायत्री प्रसाद

   

सम्बंधित खबर