छतरपुर:सरपंच के फर्जी हस्ताक्षर से कराई गई झूठी रजिस्ट्री

छतरपुर, 21 मार्च (हि.स.)।

हिन्दुस्थान समाचार/ छतरपुर जिले में जमीनों की रजिस्ट्री को लेकर जालसाजी के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। अब ताजा मामला सिविल लाइन थाना क्षेत्र के ग्राम बृजपुरा से सामने आया है जहां एक व्यक्ति के नाम पर रजिस्ट्रार कार्यालय से सहस्वामित्व की फर्जी रजिस्ट्री करा दी गई। फर्जी रजिस्ट्री का यह खेल रजिस्ट्री लेखक और रजिस्ट्री कराने वाले ने मिलकर रचा। उसने सरपंच के फर्जी हस्ताक्षर कर रजिस्ट्रार कार्यालय की आंखों में धूल झोंककर यह रजिस्ट्री करा डाली। यह पूरा खेल सह स्वामित्व की फर्जी रजिस्ट्री के माध्यम से लोन हड़पने से जुड़ा है। बृजपुरा के सरपंच ने गुरुवार को इस मामले की शिकायत थाने और रजिस्ट्रार कार्यालय में की है जिसके बाद मामले की जांच शुरू हो गई है।

ये है मामला

सिविल लाइन थाने में बृजपुरा के सरपंच आदित्य मिश्रा ने एक लिखित शिकायत देते हुए बताया कि उनकी पंचायत में रहने वाले पंचू कोरी के नाम पर एक सहस्वामित्व की फर्जी रजिस्ट्री कराई गई। यह रजिस्ट्री रजिस्ट्री लेखक सेवाप्रदाता सोहनलाल सेन की आईडी और पासवर्ड से लेख कराई गई। रजिस्ट्री पर सरपंच की फर्जी सील और दस्तखत हैं। वर्तमान में बृजपुरा सरपंच आदित्य मिश्रा हैं जबकि रजिस्ट्री पर पूर्व सरपंच भुमानीदीन मिश्रा के फर्जी दस्तखत किए गए हैं। जब सरपंच आदित्य मिश्रा ने सेवाप्रदाता सोहनलाल सेन से इसकी जानकारी ली तो उसने अपना पल्ला झाड़ते हुए बताया कि उसकी आईडी पासवर्ड अभिषेक खरे नाम के सेवाप्रदाता के पास है जो कि उपपंजीयक कार्यालय में रजिस्ट्री लिखने का कार्य करता है। सोहनलाल ने बताया कि अभिषेक खरे के द्वारा यह फर्जी काम किया गया है उसने भी सिविल लाइन थाना प्रभारी को अपनी ओर से एक लिखित शिकायत दी है। सरपंच ने इस मामले में एफआईआर करने और जमीन पर बैंक से लोन लेने के लिए रचे गए इस षडयंत्र की पूरी जांच कराने की मांग उठाई है।

केएल अहिरवार, उपपंजीयक, छतरपुर का कहना है कि सह स्वामित्व की रजिस्ट्री को लेकर एक मामले की शिकायत सामने आयी है जिसके बाद हमने नोटिस जारी किए हैं। पुलिस भी इस मामले में कार्यवाही कर रही है। हमने नियम बनाया है कि अब सहस्वामित्व की रजिस्ट्री के समय सरपंच का रजिस्ट्रार कार्यालय में उपस्थित रहना अनिवार्य होगा।

हिन्दुस्थान समाचार/सौरभ भटनागर

   

सम्बंधित खबर