राजस्थान सेंट्रल यूनिवर्सिटी में राजस्थान दिवस समारोह मनाने को लेकर विवाद उपजा

अजमेर, 21 मार्च(हि.स.)। अजमेर के बांदरसिंदरी स्थित राजस्थान सेंट्रल यूनिवर्सिटी में इन दिनों विद्यार्थी, अधिकारी और कर्मचारी सभी कुलपति के रूखे व्यवहार से दुखी है। विश्वविद्यालय हर दिन विवादों में है। ताजा मामला यूनिवर्सिटी में 30 मार्च को राजस्थान दिवस मनाए जाने की सहमति नहीं दिए जाने को लेकर खड़ा हुआ है।

यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर आनंद भालेराव पर आरोप है कि कुलपति विद्यार्थियों से लेकर शिक्षकों और कार्मिकों तक से अच्छा व्यवहार नहीं करते। प्रति वर्ष 30 मार्च को राजस्थान दिवस उत्साह के साथ मनाया जाता है, लेकिन इस बार राजस्थान दिवस को मनाने में कुलपति की रुचि नहीं है, इसलिए समारोह के लिए यूनिवर्सिटी का सभागार उपलब्ध नहीं करवाया जा रहा है। समारोह ऐसे स्थान पर करवाया जा रहा है जिसका महत्व नहीं है।

कार्मिकों का कहना है कि जिस प्रदेश में सेंट्रल यूनिवर्सिटी है उस प्रदेश के स्थापना दिवस से ईर्ष्या क्यों की जा रही है? यह माना कि कुलपति भालेराव महाराष्ट्र के हैं, लेकिन नौकरी तो राजस्थान में कर रहे हैं। कुलपति को राजस्थान की कला और संस्कृति से भी प्रेम होना चाहिए। यूनिवर्सिटी में हाल ही में जो पदोन्नति हुई उसके विरोध में कार्मिकों ने धरना प्रदर्शन भी किया है। आरोप है कि पदोन्नति में नियमों की अनदेखी की गई और अपने चहेतों को लाभ पहुंचाया गया। पीड़ित कार्मिकों की सुनवाई नहीं हो रही। कुलपति का घेराव करने के बाद भी कोई असर नहीं हो रहा है।

यूनिवर्सिटी के विद्यार्थी विभिन्न समस्याओं को लेकर आंदोलन करते रहे हैं। यूनिवर्सिटी में मैस की सुविधा हो या अन्य कोई बात शिकायत की ओर कोई ध्यान नहीं दिया जाता। विद्यार्थी विरोध करते हैं उन्हें अन्य कारणों से प्रताड़ित किया जाता है। हाल ही में एक छात्र प्रतिनिधि हेमंत और कुलपति भालेराव का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है। जिसे लेकर सेंट्रल यूनिवर्सिटी विवाद में है। इस संबंध में विश्वविद्यालय के कुलपति से सम्पर्क करने का प्रयास भी किया गया किन्तु वे उपलब्ध नहीं हो सके।

हिन्दुस्थान समाचार/संतोष/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर