सीयूजे में कौशल विकास पर एक सप्ताह का संकाय विकास कार्यक्रम संपन्न

जम्मू, 22 मार्च (हि.स.)। जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय में यूजीसी-मालवीय मिशन शिक्षक प्रशिक्षण केंद्र (एमएमटीटीसी) ने कुलपति प्रोफेसर संजीव जैन के नेतृत्व में एक व्यापक संकाय विकास कार्यक्रम (एफडीपी) को सफलतापूर्वक पूरा किया। इसे राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के उद्देश्यों के अनुरूप, कौशल विकास पर गहन अभिविन्यास और संवेदनशीलता प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया था।

समापन सत्र के दौरान, मुख्य अतिथि प्रोफेसर सुरम सिंह, डीन अकादमिक, ने आयोजन टीम को बधाई दी और समकालीन शिक्षा में कौशल विकास को लागू करने और बढ़ावा देने के लिए विश्वविद्यालय की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला। गुरु नानक देव विश्वविद्यालय, गुरदासपुर के प्रोफेसर ऋषि राज शर्मा सम्मानित अतिथि थे और इस कार्यक्रम में वस्तुतः शामिल हुए।

यूजीसी-एमएमटीटीसी, जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय की निदेशक डॉ. नीलिका अरोड़ा ने बताया कि इस एफडीपी के लिए हमें देश भर के 63 विश्वविद्यालयों के विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के संकाय सदस्यों से 130 पंजीकरण प्राप्त हुए हैं। प्रतिभागियों में 60 प्रतिशत पुरुष और 40 प्रतिशत महिलाएँ थीं। 68 प्रतिशत प्रतिभागी सहायक प्रोफेसर स्तर पर थे। लगभग 60 प्रतिशत प्रतिभागी व्यावसायिक कार्यक्रमों में पढ़ा रहे हैं। जिनमें से लगभग 50 प्रतिशत होटल और पर्यटन प्रबंधन से हैं और 30 प्रतिशत इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी पृष्ठभूमि से हैं।

यूजीसी-एमएमटीटीसी, जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय के उप निदेशक डॉ. अक्षय कुमार एफडीपी ने विषय पर संक्षिप्त पृष्ठभूमि प्रस्तुत की। उन्होंने यह भी बताया कि एफडीपी को 16 सत्रों में विस्तारित किया गया था और विभिन्न संस्थानों और विभिन्न क्षेत्रों के 16 सम्मानित संसाधन व्यक्तियों ने प्रतिभागियों को अपनी बहुमूल्य बातें बताईं।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर