अलवर में 9 से 17 अप्रैल तक आयोजित होगा करणी माता का मेला

alwaralwar

अलवर, 23 मार्च(हि.स.)। बाला किला स्थित करणी माता का मेला आगामी 9 से 17 अप्रेल तक आयोजित होगा। मेले की व्यवस्थाओं के संबंध में अधिकारियों ने बैठक की।

अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर बीना महावर ने संबंधित विभागों के अधिकारियों से कहा कि मेले के दौरान आदर्श आचार संहिता के सभी प्रावधानों की पालना सख्ती से कराई जावे। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वन नाका से मन्दिर तक के रास्ते में सड़क के दोनों ओर हो रहे गढ्ढों को मेले से पूर्व भरवाना सुनिश्चित किया जाये। जयपोल गेट के आसपास की समस्त झाडियों को साफ करवाया जाये। उन्होंने सड़क के प्रत्येक मोड़ पर चमकने वाले लाल रंग के संकेतक लगवाने की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। उन्होंने जिला परिवहन अधिकारी को निर्देश दिए कि मेले में वृद्घ, असहाय एवं दिव्यांग लोगों को लाने व जे जाने के लिए एक अलवर वाहिनी की व्यवस्था सुनिश्चित करें। इस दौरान संबंधित विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

भंडारे करने वाले वन क्षेत्र में नहीं फैलाए कचरा

उन्होंने तहसीलदार को निर्देश दिये कि भण्डारे करने की अनुमति देते समय आयोजनकर्ता को पर्याप्त संख्या में भण्डारा स्थल पर कचरा पात्र रखने के लिए पाबन्द करें एवं कचरे का निस्तारण विधिवत रूप में करें। सुनिश्चित करावे कि कचरा वन क्षेत्र में नहीं फेंके तथा भंडारे में प्रसाद हेतु प्लास्टिक डिस्पोजल उत्पाद का उपयोग प्रतिबंधित है। पेड के पत्तों से बने पत्तल, दूने एवं मिट्टी के कुल्हडों का प्रयोग करे।

मेले में डीजे पर रहेगा प्रतिबंध

उन्होंने कहा कि मेला क्षेत्र में डी.जे. व लाउडस्पीकर पर प्रतिबंध लगाया जाये तथा जहां भी डी.जे का इस्तेमाल करना पाया जाये तो उस पर तुरन्त कार्रवाई कर बन्द करायें। उन्होंने कहा कि प्रसाद की दुकानों का स्थान इस प्रकार निर्धारित करें कि श्रद्घालुओं को आने-जाने में असुविधा नहीं हो। उन्होंने कहा कि मेला स्थल एवं बाला किला क्षेत्र में पॉलिथिन की थैलियॉ व प्लास्टिक डिस्पोजेबल उत्पाद ले जाने व उपयोग करने पर प्रतिबंध रहेगा, इसकी पालना नगर निगम आयुक्त सुनिश्चित करे। उन्होंने कहा कि मेला स्थल पर आमजन को चिकित्सा उपलब्ध कराने हेतु चिकित्सा दलों का गठन किया जाये जिसमें आवश्यकतानुसार चिकित्सक एवं पैरा मैडिकल स्टाफ को शामिल करें तथा चक्रधारी हनुमान मन्दिर पर एक-एक एमपीडब्ल्यू की ड्यूटी 8-8 घण्टे की तीन पारियों में एवं वनपाल नाका के पास पैरा मैडीकल की टीम लगायें।

हिन्दुस्थान समाचार/ मनीष/संदीप

   

सम्बंधित खबर