अपराधियों, मादक द्रव्यों और धन, बल की पड़ोसी राज्यों में आवाजाही रोकने के लिए अंतरराज्यीय समन्वय बैठक आयोजित

श्रीगंगानगर, 23 मार्च (हि.स.)। लोकसभा चुनाव-2024 के दौरान पड़ौसी राज्यों में अपराधियों, मादक पदार्थों और धन बल की आवाजाही को रोकने के लिए अंतरराज्यीय स्तर पर प्रयासों के समन्वय के लिए शनिवार को फाजिल्का के जिला प्रबन्धक कार्यालय में फाजिल्का, श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जिलों की संयुक्त बैठक आयोजित की गई।

बैठक की अध्यक्षता फाजिल्का के डिप्टी कमिश्नर डॉ. सेनू दुग्गल ने की। बैठक में श्रीगंगानगर जिला कलक्टर लोकबंधु, श्रीगंगानगर एसपी गौरव यादव के अलावा फाजिल्का और हनुमानगढ़ जिलों के अधिकारी मौजूद रहे।

इस अवसर पर उपायुक्त डॉ. सेनू दुग्गल ने कहा कि बैठक का उद्देश्य असामाजिक तत्वों को चुनाव को प्रभावित करने से रोकना है। उन्होंने कहा कि यह आवश्यक है कि पुलिस, एक्साइज एवं अन्य विभागों के बीच बेहतर समन्वय हो। उन्होंने कहा कि असामाजिक तत्वों के अंतरराज्यीय प्रवाह को रोकने के लिए पंजाब और राजस्थान की सीमा पर नाकाबंदी की जा रही है और यह नाकाबंदी सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में होगी। सीमा पर 24 चौकियां लगाई जा रही हैं। इसके अलावा शराब और अन्य नशीले पदार्थों की एक राज्य से दूसरे राज्य में आवाजाही पर भी सख्ती से रोक रहेगी।

बैठक में बीकानेर आईजी ओम प्रकाश भी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जुड़े। उन्होंने कहा कि दोनों जिलों के बीच चौकी स्तर से लेकर एसएसपी स्तर तक बेहतर समन्वय होगा तो शांतिपूर्ण चुनाव कराने में कोई दिक्कत नहीं आएगी।

श्रीगंगानगर जिला कलेक्टर लोकबंधु ने बताया कि गंगानगर जिले की 48 किमी सीमा तथा हनुमानगढ़ की 18 किमी सीमा पंजाब से लगती है। असामाजिक तत्वों को यहां से एक-दूसरे राज्य में आने की अनुमति नहीं दी जायेगी। उन्होंने आपस में सूचनाएं साझा करने की जरूरत पर बल दिया और कहा कि आपसी मेलजोल से बुरे तत्वों को जड़ से खत्म करना बहुत आसान हो जाता है।

एसपी गंगानगर गौरव यादव ने बताया कि नाकाबंदी के साथ-साथ दोनों राज्यों की पुलिस असामाजिक तत्वों के खिलाफ संयुक्त अभियान भी चलाएगी और एक-दूसरे से सूचनाओं का आदान-प्रदान करेगी। उत्पाद शुल्क विभाग ने कहा कि वे परमिटशुदा शराब की आवाजाही के बारे में एक-दूसरे को भी सूचित करेंगे और यदि अवैध तस्करी के बारे में कोई जानकारी है, तो इसे भी उनके बीच साझा किया जाएगा।

बैठक में फाजिल्का के अतिरिक्त उपायुक्त विकास अमरेन्द्र सिंह मल्ही, एसडीएम अबोहर पंकज बंसल, एसडीएम फाजिल्का विपन कुमार, एसडीएम जलालाबाद बलकरण सिंह, एसपी (ऑपरेशन) फाजिल्का, श्रीगंगानगर आबकारी अधिकारी रीना, सीओ संगरिया करणवीर सिंह, एसडीएम संगरिया राकेश कुमार मीणा, एसजीएसटी के प्रदीप अरोड़ा, बलवंत सिंह, डीपीआरओ फाजिल्का भूपेंद्र सिंह बराड़ सहित अन्य उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ इंदु/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर