छतरपुर: पर्यटक ग्राम बसारी में फागुनी मास में बरसेंगे बुंदेली संस्कृति के रंग

छतरपुर, 23 मार्च (हि.स.)। पूरे देश के साथ जब बुंदेलखंड की धरती पर गुलाल-अबीर उड़ेंगे तो छतरपुर जिले का पर्यटक ग्राम बसारी भी बुंदेली संस्कृति के विविध रंगों से सराबोर होगा। सुखद खबर है कि जो बुंदेली उत्सव कोरोना के कारण दो वर्ष नहीं हो पाया वह अब भले ही दो दिनों के लिए किया जा रहा है लेकिन रंगों के इस त्योहार के मौसम में अब पर्यटक ग्राम बसारी भी अछूता नहीं रहेगा। आगामी 27 एवं 28 मार्च को विविध बुंदेली कार्यक्रमों के साथ बुंदेली उत्सव का आयोजन किया जा रहा है।

बुंदेली विकास संस्थान के संरक्षक पूर्व विधायक शंकर प्रताप सिंह मुन्नाराजा की मौजूदगी में शनिवार को शहर के नारायणपुरा रोड स्थित होटल जटाशंकर पैलेस में बुंदेली उत्सव को लेकर महत्वपूर्ण बैठक संपन्न हुई। इस मौके पर वरिष्ठ पत्रकार श्याम किशोर अग्रवाल, हरि अग्रवाल, सुरेंद्र अग्रवाल, समाजसेवी शंकर सोनी प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

बैठक में सर्वप्रथम बुंदेली विकास संस्थान के संरक्षक शंकर प्रताप सिंह बुंदेला मुन्नाराजा ने बताया कि बुंदेली उत्सव 17 फरवरी से ही होना था लेकिन अचानक ही स्वास्थ्य खराब होने के चलते उसे टालना पड़ा लेकिन सभी के सहयोग से उसे दो दिन 27 एवं 28 मार्च तक आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 27 मार्च को दोपहर 12 बजे उत्सव का शुभारंभ, लोक चित्रकारी, बुंदेली आधारित बच्चों की प्रस्तुति, दोपहर 2 बजे कबड्डी, चौपर, गिल्ली डंडा, खो-खो, शाम 4 बजे से रस्सा कसी, बुंदेली सिनेमा का प्रदर्शन, शाम 6.30 बजे से दादरा, कछियाई, दिवारी, बुंदेली पोशाक, अहिरवारी बैठक, बुंदेली कीर्तन, कहरवा, गारी, बनरे, लमटेरा, सैर, ख्याल, कार्तिक गीत सहित अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम, 28 मार्च गुरूवार को सुबह 8 बजे से कबड्डी, खो-खो, चौपड़ फाइनल, दोपहर 2 बजे से विराट दंगल, शाम 5 बजे विशेष प्रस्तुति बधाई, फाग व राई नृत्यों की प्रस्तुतियों से बुंदेली उत्सव का समापन किया जाएगा।

25वें बुंदेली उत्सव में इन्हें मिलेंगे सम्मान

पर्यटक ग्राम बसारी में आयोजित बुंदेली उत्सव में साहित्य के क्षेत्र में राघवेंद्र उदेनिया को राव बहादुर सिंह बुंदेला स्मृति सम्मान, समीक्षा के क्षेत्र में डॉ. एनआर चौरसिया एवं संस्कृति के क्षेत्र में डॉ. एमएम पांडे को राव बहादुर सिंह बुंदेला स्मृति सम्मान, इतिहास के क्षेत्र में डॉ. शरद सिंह सागर को दीवान प्रतिपाल सिंह स्मृति सम्मान, लोक कला परंपरा के क्षेत्र में बद्री प्रसाद खरे निरंकार को डॉ. नर्मदा प्रसाद गुप्त स्मृति सम्मान, भोजपुरी साहित्य के क्षेत्र में डॉ. सदानंद शाही गोरखपुर को स्व. हरगोविंद हेमल स्मृति सम्मान, बुंदेली उत्सव के सहयोगनार्थ वृंदावन रैकवार बसारी को गौरिहार नरेश स्मृति सम्मान एवं पत्रकारिता के क्षेत्र में इलेक्ट्रानिक मीडिया से शिवेंद्र शुक्ला एवं प्रिंट मीडिया से दिलीप सोनी को पं. हरीराम मिश्र स्मृति पत्रकारिता सम्मान से नवाजा जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/सौरभ भटनागर/मुकेश

   

सम्बंधित खबर