हिरण्यकश्यप की राजधानी हरदोई में होली की धूम, जमकर थिरके युवा

Holi ke Pawan parva per jagah jagah rang khela gaya

हरदोई, 25 मार्च(हि.स.) हिरण्यकश्यप की राजधानी हरदोई में युवा-युवतियों ने जमकर होली खेली। रविवार देर रात होलिका दहन के साथ ही रंग खेलने का सिलसिला शुरू हो गया था। सोमवार सुबह भी ज्यादातर लोगों ने होलिका में आखत डालने के बाद रंग खेलने की शुरुआत की।

होली पर शहर में जगह-जगह युवाओं की टोली एक दूसरे के साथ रंग खेलती नजर आयी। शहर में कई स्थानों पर होली खेलने के लिए विशेष तैयारियां की गयी थीं। रेलवेगंज, अब्दुलपुरवा, सब्जी मंडी, नुमाइशपुरवा, कौशलपुरी, कृष्ण नगरिया आदि मोहल्लों में तो डीजे सिस्टम लगाने के साथ ही रंग खेला गया। रंगों में सराबोर युवा फिल्मी धुनों पर घंटों थिरकते रहे। इस बार होली में रंग खेलने के लिए युवतियों और महिलाओं की टोलियां भी निकलीं। सभी ने अपने परिचितों के घर जाकर अबीर गुलाल लगाया।शहर में रंग खेले जाने का सिलसिला दोपहर के करीब एक बजे तक चलता रहा।

उल्लेखनीय है कि इस होली के त्यौहार की शुरुआत हरदोई से ही हुई थी। यहां प्रह्लाद कुंड आज भी है। जहां होलिका जली थी और भगवान ने नरसिंह अवतार लिया था। हिरण्यकश्यप जो कि भगवान का शत्रु था हरदोई उसकी राजधानी थी।

ग्रामीण क्षेत्रों में भी होली का पर्व परंपरागत ढंग से मनाया गया। लोगों ने जमकर अमीर, गुलाल खेलकर एक दूसरे के गले लगाकर होली की बधाई दी।

हिन्दुस्थान समाचार/ अम्बरीष

/राजेश

   

सम्बंधित खबर