एसएसबी के महानिदेशक ने लोकसभा चुनाव और वार्षिक अमरनाथ यात्रा 2024 के शांतिपूर्ण संचालन के लिए सुरक्षा बलों के सभी अंगों पर पूर्ण तालमेल पर दिया जोर

श्रीनगर, 25 मार्च (हि.स.)। सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के महानिदेशक दलजीत सिंह चौधरी ने सोमवार को आगामी लोकसभा चुनाव और वार्षिक अमरनाथ यात्रा 2024 के शांतिपूर्ण संचालन के लिए सुरक्षा बलों के सभी अंगों पर पूर्ण तालमेल पर जोर दिया।

डीजी एसएसबी ने ये टिप्पणी कश्मीर घाटी की अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान की जहां उन्होंने आम संसदीय चुनाव (जीपीई) 2024 से पहले एसएसबी तैनाती की परिचालन तैयारियों का आकलन किया।

अपनी यात्रा के दौरान महानिदेशक ने श्रीनगर में सेक्टर मुख्यालय (स्पल-ऑप्स) से शुरू करके विभिन्न प्रमुख स्थानों का निरीक्षण किया। यहां उन्होंने घाटी में एसएसबी की तैनाती के कामकाज पर विस्तृत जानकारी प्राप्त की। सैनिक-सम्मेलन के दौरान और बड़ा खाना में भाग लेने वाले जवानों को संबोधित करते हुए महानिदेशक ने उनके समर्पण के लिए सराहना व्यक्त की और परिचालन क्षेत्र के भीतर कर्तव्य में अनुशासन के महत्व पर जोर दिया।

उन्होंने घाटी में 10वीं बटालियन एसएसबी बटमालू (श्रीनगर), 13वीं बटालियन एसएसबी डिग्निबल (गांदरबल) और एसएसबी की तदर्थ चुनाव बटालियनों का भी दौरा किया और तैनात जवानों से सीधे बातचीत की। उन्होंने उनकी चिंताओं को ध्यान से सुना और उनके समाधान के लिए मौके पर ही निर्देश जारी किए और उनके कल्याण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। वह जवानों के साथ होली समारोह में शामिल हुए, रंग-बिरंगे फूलों की वर्षा की और एसएसबी कर्मियों और उनके परिवारों को अपनी हार्दिक शुभकामनाएं दीं।

एसएसबी कर्मियों के साथ बातचीत के अलावा महानिदेशक ने पुलिस, सीएपीएफ और अन्य एजेंसियों के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ मुलाकात की और आगामी जीपीई-2024 के शांतिपूर्ण संचालन के लिए पूर्ण तालमेल की आवश्यकता पर बल दिया।

अपने दौरे को जारी रखते हुए महानिदेशक ने हुमहामा में एनएसजी टुकड़ी का दौरा किया जहां उन्होंने अधिकारियों के साथ बातचीत की। उन्होंने घाटी में एनएसजी गतिविधियों की समीक्षा की और किसी भी आकस्मिक स्थिति के लिए तैयारी बनाए रखने के लिए निरंतर प्रशिक्षण और मानक अभ्यास के पालन के महत्व पर जोर दिया।

महानिदेशक के साथ इम्तियाज इस्माइल पार्रे आईपीएस डीआईजी और एसएसबी और एनएसजी के अन्य ग्राउंड कमांडर भी थे जिन्होंने क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता सुनिश्चित करने में सहयोगात्मक प्रयास को रेखांकित किया।

हिन्दुस्थान समाचार/बलवान

   

सम्बंधित खबर