लोकसभा निर्वाचन : जिले में एक लाख से ज़्यादा महिला मतदाता मतदान की लेंगी शपथ

महिला मतदाता जागरुकता पर केन्द्रित होगा विशेष कार्यक्रम

बेमेतरा, 27 मार्च (हि.स.)। लोकसभा सामान्य निर्वाचन में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने और मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करने 28 मार्च (गुरुवार) को बेमेतरा विधानसभा क्षेत्र सहित तीनों विधानसभा क्षेत्र के नगरीय निकाय और ग्राम पंचायत मतदाता जागरुकता कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। जिले में एक ही समय दोपहर 12 बजे कुल एक लाख से ज़्यादा महिला मतदाताओं को मतदान की शपथ लेंगी।

लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के अन्तर्गत महिलाओं में मतदान के प्रति जागरुकता उत्पन्न करने एवं महिला मतदान का प्रतिशत में वृद्धि किये जाने के लक्ष्य की प्राप्ति एवं नव महिला मतदाताओं व नवागत बहुओं में मतदान के प्रति जागरुकता उत्पन्न किये जाने हेतु जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है।

सीईओ जिला पंचायत टेकचन्द्र अग्रवाल ने बताया कि 28 मार्च को जिले में महिला मतदाता जागरुकता पर केन्द्रित विशेष कार्यक्रम पूरे जिले के प्रत्येक नगरीय निकाय और ,प्रत्येक ग्राम पंचायत के प्रत्येक वार्ड में आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर बड़ा कार्यक्रम ज़िला मुख्यालय के कृषि उपज मंडी परिसर में सुबह 10 बजे से शुरू हो जाएगा। इसमें रंगोली, मेहंदी, क्विज आदि शुरू हो जाएगा। दोपहर 12 बजे एक निश्चित समय पर प्रत्येक नगरीय निकाय और प्रत्येक ग्राम पंचायत/जनपद स्तर पर मुख्यालय में तथा इसके प्रत्येक वार्ड में पूरे जिले में एक साथ एक लाख से दो लाख तक महिला मतदाताओं का मतदाता शपथ का लक्ष्य रहेगा। मतदाता शपथ कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत सचिव प्रत्येक वार्ड लेवल पर मतदाता शपथ हेतु कर्मचारी अभी से चिन्हांकित कर मतदाता शपथ का प्रारूप उपलब्ध कराने कहा है। वार्ड में शपथ के लिए शासकीय सेवक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, शिक्षक, सचिव, रोजगार सहायक, मितानिन आदि का सहयोग ले सकते हैं। नगरीय निकाय स्तर पर वोटिंग का प्रतिशत ग्रामीण क्षेत्रों के मुक़ाबले कम रहता है। नगरीय निकाय स्तर पर सीएमओ इस कार्य के लिए वार्ड प्रभारियों की नियुक्ति कर सकते हैं। सभी जगह मुनादी करने कहा है।

हिन्दुस्थान समाचार/ चंद्रनारायण शुक्ल

   

सम्बंधित खबर