ग्वालियर: बूंदाबांदी के बाद भी पारा 40 डिग्री के पास

ग्वालियर, 29 मार्च (हि.स.)। दिन भर बादल छाए रहे और शाम को बूंदाबांदी भी हो गई लेकिन फिर भी अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के नजदीक पहुंच गया। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान भी ग्वालियर सहित संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बूंदाबांदी की संभावना जताई है।

ग्वालियर के गगन में गुरुवार को आए बादल शुक्रवार को भी डटे रहे। हालांकि बादल बिखरे होने की वजह से सूरज की तपन में कोई कमी नहीं थी। सूरज के तल्ख तेवरों के साथ राजस्थान की ओर से गर्म हवाएं भी चलती रहीं। शाम करीब सवा चार बजे से बादल गरजने लगे और बूंदाबांदी शुरू हो गई। लगभग 15 से 20 मिनट तक बूंदाबांदी होती रही। इस दौरान शहर में 0.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। इस सबके बावजूद पिछले दिन की तुलना में अधिकतम तापमान 0.5 डिग्री सेल्सियस वृद्धि के साथ 39.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो औसत से 3.9 डिग्री सेल्सियस अधिक है। न्यूनतम तापमान भी 0.9 डिग्री सेल्सियस वृद्धि के साथ 22.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो औसत से 3.2 डिग्री सेल्सियस अधिक है। आज सुबह हवा में नमी 61 प्रतिशत दर्ज की गई जो औसत से 14 प्रतिशत अधिक है जबकि शाम को हवा में नमी 60 प्रतिशत दर्ज की गई जो औसत से 35 प्रतिशत अधिक है।

स्थानीय मौसम विज्ञानी हुकुम सिंह ने बताया कि इस समय पश्चिमी हिमालय में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश में चक्रवाती परिसंचरण के साथ ट्रफ लाइन भी गुजर रही है। इन मौसम प्रणालियों की वजह से हवाओं के साथ नमी आ रही है। इसी वजह से बादल छाए हुए हैं और कहीं-कहीं बूंदाबांदी हो रही है। अगले 24 घंटे के दौरान भी बादल छाए रहने की संभावना है। इस दौरान ग्वालियर-चंबल संभाग में कहीं-कहीं बूंदाबांदी भी हो सकती है लेकिन फिर भी अधिकतम व न्यूनतम तापमान में ज्यादा परिवर्तन की संभावना नहीं है। कुल मिलाकर गर्मी का असर इसी प्रकार बना रहेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/शरद

   

सम्बंधित खबर