उत्तराखंड में 93187 सर्विस वोटर : अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी

देहरादून, 31 मार्च (हि.स.)। अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने रविवार को बताया कि लोकसभा चुनाव के लिए राज्य की पांच सीटों के लिए सर्विस वोटरों की कुल संख्या 93 हजार 187 है। इसमें टिहरी लोकसभा से 12862, गढ़वाल से 34845, अल्मोड़ा से 29105, नैनीताल से 10629 एवं हरिद्वार लोकसभा से 5746 सर्विस वोटर चिन्हित किए गए हैं।

रविवार को सचिवालय स्थित मीडिया सेंटर में प्रेस ब्रीफिंग करते हुए अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी जोगदंडे ने कहा कि सभी सर्विस वोटरों के लिए ई-पोस्टल बैलेट की प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है। सर्विस वोटरों के यूनिट कार्यालयों के सैन्य अधिकारियों से सक्षम स्तर पर सर्विस वोटरों को पोस्टल बैलेट उपलब्ध कराने और पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान कर संबंधित रिटर्निंग ऑफिसर तक पहुंचाने के लिए अनुरोध किया गया है। प्रयास है कि सर्विस वोटरों का मतदान शत-प्रतिशत हो। पिछले लोकसभा चुनाव में उत्तराखंड के 90 हजार 845 सर्विस वोटरों में से 63 हजार 222 पोस्टल बैलेट प्राप्त हुए थे, जो कुल सर्विस वोटरों का लगभग 70 प्रतिशत था। डाक मतपत्र मतगणना दिवस तक सुबह आठ बजे तक आरओ के पास पहुंच जाने चाहिए। इसके बाद प्राप्त होने वाले डाक मतपत्रों पर मतगणना के लिए प्रयोग नहीं किया जा सकेगा।

पोलिंग बूथों पर पारदर्शिता के लिए वेब कास्टिंग की व्यवस्था

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि राज्य में बनाए गए 11 हजार 729 पोलिंग बूथों में पारदर्शिता बनाए रखने के लिए विभिन्न व्यवस्थाएं की जाएंगी। राज्य के 5898 पोलिंग बूथों में वेब कास्टिंग की व्यवस्था की जा रही है। कुछ पोलिंग बूथों पर माइक्रो ऑब्जर्वर एवं वीडियोग्राफी की व्यवस्था भी की जाएगी।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/वीरेन्द्र

   

सम्बंधित खबर