रुद्रप्रयाग की सीमा से केदारनाथ धाम तक सफाई व्यवस्था चाक-चौबंद

- प्रधानमंत्री मोदी भी बनाए हैं चारधाम सफाई व्यवस्था पर नजर

- जिला प्रशासन की चाक एवं चौबंद व्यवस्था से यात्रियों में खुशी

रुद्रप्रयाग, 21 मई (हि.स.)। ग्यारहवें ज्योतिर्लिंग केदारनाथ धाम में दर्शन करने पहुंच रहे तीर्थ यात्रियों को साफ-स्वच्छ वातावरण उपलब्ध कराने को लेकर जिला प्रशासन पूरी मुस्तैदी के साथ जुटा हुआ है। खासतौर पर देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी केदारनाथ धाम की स्वच्छता को लेकर चिंतित हैं। ऐसे में शासन-प्रशासन से लेकर सरकार भी सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दे रही है। जिला पंचायत, नगर पालिका, नगर पंचायत एवं सुलभ इंटरनेशनल के सफाई कर्मचारी निरंतर सफाई अभियान चलाए हुए हैं जिससे देश-विदेश से यात्रा पर आने वाले श्रद्धालु यहां से अच्छा संदेश लेकर जा रहे हैं।

इस बार रुद्रप्रयाग की सीमा सिरोबगड़ से लेकर केदारनाथ धाम तक सफाई को लेकर विशेष अभियान चलाया जा रहा है। पिछली यात्रा के मुकाबले इस बार की यात्रा में साफ सफाई चाक-चौबंद नजर आ रही है, जिससे देश-विदेश से चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं में भी अच्छा संदेश जा रहा है।

तीर्थयात्रियों का कहना है कि वे इस बार यात्रा मार्गों पर बेहतर साफ व्यवस्था देख रहे हैं जबकि गौरीकुंड से लेकर केदारनाथ पैदल पर भी स्वच्छता बनी हुई है। गंदगी होने पर सफाई कर्मचारी तुरंत आकर गंदगी को हटा रहे हैं। राजस्थान से आये दिवाकर सिंह ने कहा कि केदारनाथ यात्रा मार्गों में सफाई व्यवस्था चाक चौबंद देखने को मिली। पिछले वर्षों के मुकाबले इस बार सफाई व्यवस्था बेहतर है। इसके लिए उन्होंने जिला प्रशासन का आभार व्यक्त किया।

अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत केदारनाथ चंद्रशेखर चौधरी ने बताया कि केदारनाथ धाम में दर्शन करने आ रहे तीर्थ यात्रियों को स्वच्छ वातावरण दिया जा रहा है। केदारनाथ धाम सहित सरस्वती नदी एवं मंदाकिनी नदी की निरंतर सफाई की जा रही है। इसके साथ ही आने वाले तीर्थ यात्रियों को भी पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्द्धन को लेकर जागरूक किया जा रहा है। तीर्थयात्रियों को डस्टबिन में कूड़ा डालने को कहा जा रहा है। उन्होंने बताया कि जो भी यात्री, व्यापारी एवं मजदूर गंदगी करते हुए पकड़ा जा रहा है। इसके खिलाफ मौके पर ही कार्यवाही की जा रही है।

सुलभ इंटरनेशल के इंचार्ज धनंजय पाठक ने बताया कि सुलभ इंटरनेशनल के पर्यावरण मित्रों की ओर से सीतापुर पार्किंग से लेकर केदारनाथ धाम तक यात्रा मार्ग की निरंतर साफ-सफाई की जा रही है। इसके साथ ही केदारनाथ धाम, सीतापुर, सोनप्रयाग एवं यात्रा मार्ग के विभिन्न पड़ावों में स्थापित सुलभ शौचालयों की भी सफाई हर दिन की जाती है। उन्होंने बताया कि यात्रा मार्ग में घोड़े-खच्चरों के लिए बनाई गई चरहियों की भी सफाई की जा रही है।

अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत सोबन सिंह कठैत ने बताया कि जिला पंचायत के पर्यावरण मित्रों द्वारा जिला पंचायत के विभिन्न क्षेत्रों में निरंतर सफाई की जा रही है।

अधिशासी अधिकारी नगर पालिका रुद्रप्रयाग सुशील कुमार कुरील एवं नगर पंचायत अगस्त्यमुनि कैलाश पटवाल ने बताया कि रुद्रप्रयाग, तिलवाड़ा, अगस्त्यमुनि जैसे महत्वपूर्ण शहरों में थोड़ा सा भी गंदगी होने पर सफाई नायक शीघ्र कार्यवाही कर रहे हैं।

डीएम सौरभ गहरवार ने कहा कि रुद्रप्रयाग की सीमा सिरोबगड़ से लेकर केदारनाथ धाम तक सफाई अभियान चलाया जा रहा है। सभी यात्रा मार्गो पर जिला पंचायत, नगर पालिका, नगर पंचायत से लेकर सुलभ इंटरनेशनल के सफाई नायक जुटे हुए हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित

/प्रभात

   

सम्बंधित खबर