स्वास्थ्य मंत्री ने बलात्कार पीड़िता का अस्पताल में जाना हाल

स्वास्थ्य मंत्री की पहल पर मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता येाजना से 22 लाख रुपये राशि उपचार के लिये हुई स्वीकृत

रायपुर, 31 मार्च (हि.स.)। स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल की संवेदनशील पहल के चलते एक 19 वर्षीय युवती की जान बच सकी। मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना के माध्यम से 22 लाख रुपये राशि स्वीकृत कराई जा चुकी है। इस पीड़िता को देखने रविवार सुबह 10:30 बजे स्वास्थ्य मंत्री जायसवाल स्वयं पचपेढ़ी नाका चौक स्थित निजी अस्पताल पहुंचे व पीड़िता का हाल जाना।

उल्लेखनीय है कि 20 अक्टूबर 2023 को एक दिल दहला देने वाली घटना ग्राम गनपतपुर के ठिहाईपारा जंगल में हुई। युवती के प्रेमी ने ही उसके साथ धोखा किया और जंगल बुलाकर युवती के साथ बलात्कार किया। इस दौरान हुई झुमा-झटकी में युवती 11 हजार वोल्ट के करंट के तार की चपेट में आ गई और गंभीर रूप से झुलस गई। उसे इसी हालत में छोड़कर दोनों आरोपित फरार हो गये। कुछ समय बाद जंगल में कुछ लोगों ने युवती को अचेत अवस्था में देखा और घटना की सूचना पुलिस को दी गई, साथ ही युवती को बैकुंठपुर जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। इस बीच पुलिस ने बलात्कार का मामला दर्ज कर आरोपित निलेश कुमार (कथित प्रेमी) एवं उसके साथी बेचन साय यादव को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया।

गंभीर हालत में जिला अस्पताल बैकुंठपुर में भर्ती बलात्कार पीड़िता युवती के परिजनों ने खुद ही उसकी छुट्टी करा उसे घर ले गये। घर में उसकी सही देखभाल न हो पाने के कारण वह सेप्टीसिमिया जैसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हो गयी। युवती की हालत दिन ब दिन बिगड़ती चली गई। आईओसीएल के एक स्थानीय अधिकारी ने पहल की। स्थानीय जिला प्रशासन की सक्रियता के बाद गंभीर हालत में युवती को रायपुर लाया गया। इस दौरान युवती ऑक्सीजन पर थी और उसका हीमोग्लोबिन 2 ग्राम पहुंच चुका था, उसके पूरे शरीर में संक्रमण फैल चुका था। उसके बचने की आस समाप्त हो गई थी। 22 फरवरी 2024 को उसकी गंभीर हालत को देखते हुये पचपेढ़ी नाका के आगे एक निजी बर्न युनिट में भर्ती करा दिया गया।

स्वास्थ्य मंत्री जायसवाल ने मामले की जानकारी होते ही त्वरित कार्रवाई करते हुये मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना के माध्यम से दो किश्त में लगभग 22 लाख रुपये राशि उपचार के लिये स्वीकृत कराई।स्वास्थ्यमंत्री आज अचानक बलात्कार पीड़िता युवती का हाल जानने खुद अस्पताल पहुंचे। उन्होंने युवती के परिजन से मुलाकात कर हालचाल पूछा। साथ ही बलात्कार पीड़िता युवती से मिलने आईसीयू तक गये। वहां उन्होंने युवती से बातचीत कर उसे ढ़ांढस बंधाया। साथ ही उसके जल्द स्वस्थ्य होने की कामना की।

हिन्दुस्थान समाचार/ चंद्रनरायण शुक्ल

   

सम्बंधित खबर