देवरिया : तैयार फसलों को बिजली विभाग की लापरवाही से राख होते देख रहे हैं अन्नदाता

फोटो

देवरिया, 04 अप्रैल ( हि. स. ) । जिरासो गांव में ट्रान्सफार्मर की चिंगारी से निकली आग से आज करीब दस बीघा फसल जल कर राख की ढ़ेर में बदल गई। ग्रामीणों के अथक प्रयास से आग पर काबू पाया । दूसरे दिन बिजली विभाग की लापरवाही से किसानों की तैयार गेहूं की फसल आग की लपटों में समा गई। जिम्मेदारों की लापरवाही से काफी आक्रोशित अन्नदाता हैं।

जिरासो गांव में प्राथमिक विद्यालय से कुछ दूरी पर लगे एक ट्रान्सफार्मर से निकली चिंगारी आग का गोला बनकर अन्नदाता पर कहर बरपाने लगी। घर से हाथों में बाल्टी, पानी आदि लेकर खेतों की अन्नदाता दौड़ पड़े। ग्रामीणों के अथक प्रयास से करीब एक घन्टे में आग पर काबू पाया जा सका। घटना में करीब दस बीघा गेहूं की फसल राख की ढेर में बदल गई ।

ग्रामीणों के अनुसार घटना स्थल पर एक तरफ गड्ढा तथा दूसरे छोर पर खाली खेत होने से आग को नियंत्रित आसानी से किया जा सका। गांव के रामआशीष सिंह, अमर सिंह सहित आधा दर्जन किसानों के अरमान पर पानी फिर गया। आगजनी की घटना से अनाज के साथ पशुओं के चारे पर भी संकट छाया है।

बुधवार को भी क्षेत्र में पोखरापार में शार्ट सर्किट आग लगने के कारण दस बीघा से अधिक फसल जल कर राख हो गया । बिजली विभाग की लापरवाही से काफी आक्रोश है। विभागीय जिम्मेदार समय रहते अगर ढीले तारों को ठीक कर देते तो शायद हर साल सैकड़ों एकड़ फसल को बर्बाद होने से बच जाता ।

हिन्दुस्थान समाचार / ज्योति/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर