उत्तराखंड संस्कृत विवि में छात्रों ने स्वच्छता अभियान चला कर की प्रांगण की सफाई

हरिद्वार, 06 अप्रैल (हि.स.)। उत्तराखंड संस्कृत विश्वविद्यालय में पर्यावरण शिक्षा के अंतर्गत इपीसी कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के शिक्षा शास्त्र से जुड़े विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया और विश्वविद्यालय में स्वच्छता अभियान चला कर प्रांगण की सफाई की। इस अवसर पर पौधरोपण करके विश्वविद्यालय को हरा भरा रखने का संकल्प लिया गया।

उत्तराखंड संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलसचिव गिरीश चंद्र अवस्थी ने भी स्वच्छता अभियान में हिस्सा लिया और विश्वविद्यालय में सफाई कर विद्यार्थियों का मनोबल बढ़ाया। उन्होंने कहा कि कोई भी विश्वविद्यालय छात्र छात्राओं का घर होता है। जैसे सभी अपने घर को स्वच्छ रखने का प्रयास करते हैं। उसी प्रकार आप सभी का दायित्व है कि आप अपने विश्वविद्यालय को भी स्वच्छ रखें। इस पर विश्वविद्यालय प्रांगण में जड़ी बूटियों के पौधों का रोपण किया और सभी पौधों को उनके महत्व के अनुसार उनको वर्णित भी किया।

शिक्षा शास्त्र विभाग की डाॅ. बिंदुमति ने छात्र छात्राओं को ग्लोबल वार्मिंग जैसी आने वाली समस्याओं से अवगत कराया और जल और जमीन के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा विश्वविद्यालय आने वाले समय में एक हर्बल वाटिका का निर्माण करेगा। जहां आयुर्वेद से जुड़े सभी प्रकार के पौधों को इस वाटिका में जगह दी जाएगी। जिससे आयुर्वेद के प्रति छात्र और छात्राओं का विश्वास बढ़े और पौधों के प्रति जागरूकता भी उत्पन्न हो।

कार्यक्रम के अंत में सभी छात्र छात्राओं ने विश्वविद्यालय को स्वच्छ रखने की शपथ ली। इस अवसर पर चंद्रशेखर, राकेश भंडारी, अनीता सिंह, उदयवीर सैनी आदि मौजूद रहें।

हिन्दुस्थानसमाचार/रजनीकांत/सत्यवान/रामानुज

   

सम्बंधित खबर