रक्तदान के शतक के लिए तैयार हैं सन्तोष सिंह, कई लोगों तक पहुँचा चुके मदद

कानपुर, 06 अप्रैल (हि.स.)। बदलते समय में किसी को दिया हुआ एक यूनिट खून उसके जीवन को बचा सकता है। वहीं रक्तदान करके आप भी इस मुहिम में शामिल हो सकते हैं। इसी तरह की शुरुआत 2015 में संकल्प सेवा समिति का गठन कर संतोष सिंह की थी और समिति बीते आठ वर्षों से सैकड़ों लोगों के जीवन बचाने में लगातार योगदान दे रही है। समिति के अध्यक्ष सन्तोष सिंह अब तक 59 से ज्यादा बार अपना रक्तदान कर जरूरमंदों की मदद का सिलसिला जारी है।

संकल्प सेवा समिति का गठन 2015 में किया गया। इस समिति का उद्देश्य था कि हर उस जरूरत मंद तक रक्त पहुँच सके जिसको उसकी सबसे ज्यादा जरूरत है। समिति के अध्यक्ष सन्तोष सिंह ने हिन्दुस्थान समाचार से बातचीत में बताया कि उन्होंने पहला रक्तदान शिविर 2015 में शुरू किया, जिसमें ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़कर रक्तदान करवाने का प्रयास और अपील शुरू की गई। उन्होंने स्वयं अब तक 59 बार रक्तदान कर चुके हैं और अपनी टीम के द्वारा दस हजार से ज्यादा लोगों को रक्त उपलब्ध करा कर जान बचा चुके हैं। उन्होंने बताया कि वह लोगों को जागरूक करते हैं और उनको इस महादान में जुड़ कर कार्य करने के लिए आगे आए। उनके पास रक्तदाताओं की बहुत बड़ी टीम है। समिति के द्वारा पिछले सात वर्षों में 160 रक्तदान शिविर आयोजित किये जा चुके हैं। संतोष बताते हैं कि वह एक कॉल पर हर जरूरतमंद को ब्लड उपलब्ध करवाते हैं। उनके पास ऐसे 5000 से ज्यादा ब्लड डोनर की लिस्ट है जो 24 घण्टे ब्लड देने के लिए तैयार रहते हैं।

कोरोना के समय निभाई अहम भूमिका

संकल्प सेवा समिति के अध्यक्ष सन्तोष सिंह ने बताया कि उनकी टीम ने कोरोना के समय में प्लाज्मा थेरेपी के लिए 72 लोगों से प्लाज्मा डोनेट करवाया। स्वयं कोरोना से पॉजीटिव होने के बाद ठीक होकर तीन बार प्लाज्मा डोनेट किया। जिसमें एक बार प्लाज्मा डोनेट करने दिल्ली मैक्स हॉस्पिटल भी गए और दो बार हैलट हॉस्पिटल में प्लाज्मा डोनेट किया।

रक्तदान का बनाना है शतक

समिति के अध्यक्ष ने बताया कि उनका सपना है कि मैं अपने जीवन में रक्तदान का शतक लगांऊ। उन्होंने बताया कि हमने आज तक कभी किसी परिस्थितियों में अपना मोबाइल फोन ऑफ नहीं किया। इसके पीछे उन्होंने कारण स्पष्ट किया कि कहीं ऐसा न हो कि मोबाइल फोन ऑफ हो और हम किसी जरुरतमंद को ब्लड उपलब्ध करने की मदद न कर पाए। हमारे इस मिशन में हमारे परिवार का बहुत बड़ा योगदान है।

मनाया गया रक्त दान शिविर

संकल्प सेवा समिति ने शनिवार को अपना 161वां रक्तदान शिविर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया उस्मानपुर ब्रांच में आयोजित किया। जिसमें अधिक से अधिक लोगों ने पहुँच कर रक्तदान किया। उन्होंने जरूरतमंदों के लिए ब्लड की आवश्यकता होने पर स्वेच्छा से रक्तदान करना चाहे तो समिति के 9336481234 नम्बर पर सम्पर्क कर सकते हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/अवनीश/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर