पेस्टालॉजी चिल्ड्रन एजुकेशन सोसायटी के चार बच्चों का वाइनबर्ग एलन स्कूल मसूरी के लिए हुआ चयन

-दो वर्षों में हर छात्र का मिलेगी 64 लाख रुपये की छात्रवृत्ति

खूंटी, 7 अप्रैल (हि.स.)। जनजाति बहुल खूंटी क्षेत्र में गरीबों और बेसहारा बच्चों के लिए शिक्षा के क्षेत्र में काम कर रही जानीमानी संस्था पेस्टालॉजी चिल्ड्रन एजुकेशन सोसायटी के चार बच्चों का चयन मसूरी उत्तराखंड के प्रतिष्ठित वाइनबर्ग एलन स्कूल में हुआ है। दो वर्षों में हर छात्र को 64 लाख रु की छात्रवृत्ति मिलेगी। इस आशय की जानकारी एसजीवीएस अस्पताल अनिगड़ा में रविवार को आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में संस्थान की सस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी गायत्री सिंह, सचिव सुनील कुमार सिंह और संयुक्त सचिव डॉ निर्मल सिंह ने दी।

उन्होंने बताया कि चयनित विद्यार्थियों में तीन छात्राएं और एक छात्र शामिल है। उन्होंने बताया कि पद्मभूषण कड़िया मुंडा जो संस्था के अध्यक्ष भी हैं के मार्गदर्शन में संस्था का संचालन किया जाता है। यह सर्वांगीण विकास संस्थान की सहयोगी संस्था है। संस्था का उद्देश्य गरीब और समाज के वंचित तथा बेसहारा बच्चों को उच्च शिक्षा देकर उन्हें समृद्ध बनाना खासकर महिला शिक्षा को बढ़ावा देना है। जिन बच्चों का चयन वाइनबर्ग एलन स्कूल में हुआ है, उनमें तोरपा खूंटी की साक्षी कुमारी, मुरहू के प्रकाश महतो, हजारीबाग की सोनी कुमारी और हजारीबाग की ही नंदनी कुमारी शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि पेस्टोलॉजी चिल्ड्रन एजुकेशन सोसाइटी की स्थापना 2017 में हुई थी। क्षेत्र में गरीब और वंचित बच्चों के लिए आशा के किरण के रूप में यह संस्था स्थापित हुई है। संस्था का मुख्य उद्देश्य भी बच्चे हैं, जो शिक्षा में गहरी रुचि रखते हैं, चाहे उनकी सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि कुछ भी हो, उन्हें शिक्षित करना और उनकी देखभाल और पोषण करना है। गायत्री सिंह ने कहा कि विश्व में सफलता के लिए बच्चों को आवश्यक साधनों और ज्ञान के साथ सशक्त बनाना जरूरी है। हर बच्चे को अपनी आर्थिक स्थिति से भिन्न उच्च गुणवत्ता की शिक्षा पाने का अधिकार होना चाहिए। उन्होंने बताया कि संस्थान में इस समय 62 बच्चे हैं, जो स्कूल और कॉलेज में पढ़ रहे हैं। संस्थान के पदाधिकारियों ने बताया कि संस्थान के अध्यक्ष पद्मभूषण कड़िया मुंडा का समर्थन और मार्गदर्शन हमेशा मिलता रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनिल

   

सम्बंधित खबर