वासंतिक चैत्र नवरात्रि में नारी शक्ति चौपाल लगाएगी भाजपा, महिला विस्तारकों की कार्यशाला

- वाराणसी लोकसभा के सभी 340 शक्ति केंद्रों पर आयोजित होगी चौपाल

वाराणसी, 07 अप्रैल (हि.स.)। वाराणसी लोकसभा के सभी 340 शक्ति केंद्रों पर चैत्र नवरात्र के प्रथम दिन मंगलवार से भाजपा की ओर से नारी शक्ति चौपाल आयोजित की जाएगी, इसके लिए वाराणसी लोकसभा की सभी 340 शक्ति केंद्रों पर महिला विस्तारकों को जिम्मेदारी सौंपी गयी है। ये महिला विस्तारक शक्ति केंद्रों पर जाकर महिलाओं से विशेषकर स्वयं सहायता समूह की महिलाओं से सम्पर्क करेंगी।

रविवार को रोहनिया स्थित पार्टी के क्षेत्रीय कार्यालय पर आयोजित कार्यशाला में यह जानकारी काशी क्षेत्र अध्यक्ष दिलीप पटेल ने दी। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव की घोषणा हो चुकी है। वाराणसी संसदीय क्षेत्र में 01 जून को मतदान होना है। देश के लोग सांसद चुनेंगे। जबकि काशीवासी प्रधानमंत्री चुनेंगे क्योंकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वाराणसी संसदीय क्षेत्र से लगातार तीसरी बार प्रत्याशी बनाए गये हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में पिछले 10 सालों में भारत ने विकास के नित नये कीर्तिमान स्थापित किये हैं। पूरी दुनिया में भारत की प्रतिष्ठा बढ़ी है। पिछले 10 वर्षों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने महिला सशक्तिकरण के लिए अनेकों कार्य किए हैं। महिलाओं का आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार ने अनेकों योजनाएं बनाई हैं।

कार्यशाला में एमएलसी एवं लोकसभा समन्वयक अश्वनी त्यागी ने कहा कि 2014 से पूर्व देश में लिंग भेद और छुआछूत जैसे कुत्सित मानसिकता की राजनीति चल रही थी। नरेन्द्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद इस कुत्सित मानसिकता वाली लिंग भेद की राजनीति को ही समाप्त कर दिया गया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने मातृ शक्ति प्रधान भारत देश में नारी सशक्तिकरण को केंद्र में रखकर देश हित में तमाम योजनाओं का क्रियान्वयन शुरू किया। इस क्रम में उन्होंने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ को एक अभियान के रूप में शुरू किया। महिलाओं को केंद्र में रखकर अनेक योजनाएं बनाई गयी।

त्यागी ने कहा कि वाराणसी लोकसभा क्षेत्र के 340 शक्ति केंद्रों पर बनाई गयी महिला विस्तारक घर-घर जाकर महिलाओं से सम्पर्क करेंगी और केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं की चर्चा करेंगी। कार्यशाला में पूर्व मंत्री एवं वाराणसी लोकसभा प्रभारी सतीश द्विवेदी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने सभी वर्गों को बिना किसी भेद भाव के सरकार की योजनाओं का लाभ दिया है। पार्टी की प्रदेश मंत्री अर्चना मिश्रा ने गांव में चौपाल लगाकर माता बहनों को केंद्र में रख रखकर घर-घर कैसे संपर्क करना है इस विषय पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि काशी एक सांस्कृतिक नगरी है यहां कोने-कोने में कलाकार बसते हैं । हमें इन महिला कलाकारों को ढूंढ कर आगामी नवरात्र में गावों में चौपाल लगाकर उन्हें भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को तो बताना ही है साथ ही उन्हें प्रोत्साहित करके उनसे इस तरह के गीत भजन आदि भी तैयार करवाना है जिनमें प्रधानमंत्री मोदी की योजनाओं की चर्चा हो और जिन्हें गाकर हम जन-जन तक भारत सरकार की योजनाओ, नीतियों को पहुंचा सके। कार्यशाला का

संचालन महिला मोर्चा की क्षेत्रीय अध्यक्ष नम्रता चौरसिया , धन्यवाद ज्ञापन जिला अध्यक्ष महिला मोर्चा विनिता सिंह ने किया। बैठक में पूर्व विधायक जगदीश पटेल, महानगर अध्यक्ष महिला मोर्चा कुसुम पटेल, पूजा दीक्षित, सुरेखा सिंह, साधना वेदांती, रेखा चौहान, पिहू जी, पूजा पांडेय आदि की उपस्थिति रही।

हिन्दुस्थान समाचार / श्रीधर/प्रभात

   

सम्बंधित खबर