लोस चुनाव : मतदान से 90 मिनट पहले शुरू होगा माॅकपोल

बदायूं

बदायूं,08 अप्रैल(हि.स.)। लोकसभा चुनाव को लेकर डायट स्थित आडिटोरियम में चल रहे प्रशिक्षण में पीठासीन अधिकारी व मतदान अधिकारी प्रथम के प्रशिक्षण सत्र में सीडीओ व प्रभारी अधिकारी कार्मिक केशव कुमार ने बताया कि माॅकपोल वास्तविक मतदान से 90 मिनट पहले शुरू किया जायेगा।

मतदाता द्वारा ईवीएम पर अपने पसंदीदा उम्मीदवार के नाम के आगे वाले नीले बटन को दबाने पर वीवीपैट मशीन पर उम्मीदवार के विवरण जैसे नाम, बैलेट यूनिट पर उसकी क्रम संख्या,उसका चुनाव चिह्न सम्बंधी पर्ची सात सेकेण्ड के लिये स्क्रीन के अन्दर प्रदर्शित रहेगी। सात सेकेण्ड के बाद यह पर्ची स्वतः कटकर ड्रॉपबॉक्स में सुरक्षित हो जाएगी। मतदाता पहचान पत्र व आयोग द्वारा अनुमन्य विकल्पों में से मतदाता द्वारा उपलब्ध कराये गए दस्तावेज के आधार पर मतदाता सूची से मिलानकर उसकी पहचान सुनिश्चित की जाएगी। मतदाताओं को अपनी पहचान साबित करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा अनुमन्य विकल्पों की सूची बूथ के बाहर दृष्टव्य स्थान पर चस्पा की जाए।

उन्होंने कहा कि बूथ के अन्दर किसी भी तरह के कपड़े जैसे, शॉल, टोपी इत्यादि जिसपर राजनीतिक दल का नाम, प्रतीक या स्लोगन लिखा हुआ हो वह पूरी तरह से वर्जित है। हालांकि पोलिंग एजेंट अपने प्रत्याशी के नाम का बैज लगा सकते हैं। पोलिंग एजेण्टों की नियुक्ति प्रत्याशी व उसके निर्वाचन एजेण्ट के नमूना हस्ताक्षर के आधार पर की जाती है।

सीडीओ ने यह भी बताया कि पोलिंग बूथ एवं उसके 100 मीटर के दायरे में किसी भी जीवित राजनैतिक व्यक्ति (राष्ट्रपति एवं राज्यपाल को छोड़कर) का कोई फोटो, पोस्टर, बैनर, मूर्ति न हो। किसी भी राजनैतिक दल का नाम एवं चुनाव चिह्न एवं कोई प्रचार सामग्री न हो।

पीठासीन अधिकारियों से कहा कि मतदान समाप्ति के नियत समय तक जितने भी मतदाता मतदान केन्द्र के परिसर के अन्दर आकर कतार में खड़े हों, उन सबका मतदान नियत समय के बाद तक भी सुनिश्चित कराया जाना है। कतार में सबसे अन्तिम व्यक्ति से प्रारम्भ कर अपने हस्ताक्षरयुक्त क्रमवार पर्ची बांट दें।

हिन्दुस्थान समाचार/अरविंद सिंह/राजेश

   

सम्बंधित खबर