हमीरपुर में ट्रांसफार्मर की चिंगारी से 15 एकड़ खेत में गेहूं की फसल खाक

-भीषण आग की लपटों में ट्रैक्टर भी फुंका, किसानों में मचा हाहाकार

हमीरपुर, 08 अप्रैल (हि.स.)। सरीला कस्बा में सोमवार को विद्युत ट्रांसफार्मर के जम्फर से निकली चिंगारी से गेहूं के खेत में आग लग गई खेत पर खड़े टैक्टर व फसल जलकर राख हो गई। समय पर फायर ब्रिगेड की गाडी व लोगों के द्वारा आग पर काबू न पाया गया होता तो हजारों बीघे की फसल जल सकती थी।विधुत विभाग की बड़ी लापरवाही बताई जा रही हैं।

बरहरा मार्ग पर नगर के पूर्व चेयरमैन मुंशी बारेलाल राजपूत के खेत व निजी नलकूप है इस नलकूप में बरहरा फीडर से विद्युत लाइन गई है जोकि अति जर्जर है । शुक्रवार को निजी नलकूप में रखे ट्रांसफार्मर के जम्फर से अचानक चिंगारी निकली जिससे गेहूं की फसल में आग लग गई और खेत पर खड़े टैक्टर भी जल गया। चरन सिंह पुत्र ठाकुरदास ट्रैक्टर लेकर आग बुझाने के लिए गया तो आग की चपेट में आ गया। जिससे ट्रैक्टर भी जलकर खाक हो गया।मईयादीन के सात एकड़, ठाकुरदास के दो व करन सिंह के दो एकड़ खेत में हार्वेस्टर द्वारा कटी पड़ी पराली एवँ गंगादीन के खेत में पड़ा लगभग बीस कुंतल भूसा जलकर खाक हो गया है।

मौके पर मौजूद लोगों ने आग को बुझाने की कोशिश की तथा फायर ब्रिगेड को सूचित किया पुलिस भी पहुंचीं और कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया नहीं तो बड़ी घटना हो सकती थी, अरविन्द कुमार राजपूत का कहना है कि इस लाइन के तार खंभे अत्यंत जर्जर हैं जिनके कारण आए दिन घटनाएं होती रहती है । उन्होंने बताया कि कुछ वर्ष पूर्व नगर के ही भगवान सिंह की विद्युत लाइन की चपेट में आकर मृत्यु हो चुकी है और कई जानवर भी मर चुके हैं बताया कि यदि उस समय हवा चल रही होती तो हजारों बीघे की फसल जल सकती थी उन्होंने विद्युत लाइन के तार खंभे बदलवाए जाने की मांग की है।

राम कुमार राजपूत का कहना है कि जब भी कोई घटना होती है तो विभागीय अधिकारियों को बताया जाता है मगर लाइन के तार खंभे नहीं बदले जा रहे हैं । उन्होंने तार खंभे बदलवाए जाने की मांग की है । इस सम्बंध में जेई जतिन सोनी का कहना है कि घटना की उनको जानकारी नहीं है मामले की जांच की जाएगी।

सूचना पर एसडीएम राजकुमार गुप्ता व लेखपाल मौके पर पहुँच कर जाँच पड़ताल की है। एसडीएम राजकुमार गुप्ता ने बताया कि लगभग छः एकड़ में लगी गेँहू की फसल जल गई है। लगभग 38 एकड़ खाली पड़े खेतों में आग लग गई थी। आग पर काबू पा लिया गया है। लेखपाल सर्वे करने में लगे हुए हैं। एसडीओ ललित कुमार बाजपेई ने बताया कि विधुत लाइन बंद थी। अन्य कोई वजह से आग लगी होगी।

हिन्दुस्थान समाचार/पंकज//बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर