इंदौरः अधिकतम मतदान की रणनीति बनाने के लिये बूथ लेवल अवेयरनेस ग्रुपों का गठन

इंदौरः अधिकतम मतदान की रणनीति बनाने के लिये बूथ लेवल अवेयरनेस ग्रुपों का गठन

- जिला पंचायत सीईओ जैन ने ग्रुप के सदस्यों के बीच पहुंचकर उनके कार्यों का लिया जायजा

इंदौर, 8 अप्रैल (हि.स.)। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश अनुसार मतदाताओं को मताधिकार के संबंध में जागरुक करने, अधिकतम मतदान प्रतिशत सुनिश्चित करने एवं नैतिक मतदान के लिये शिक्षित करने के उद्देश्य से जिले के ग्रामीण क्षेत्रो में ग्राम पंचायत एवं शासकीय विभागों द्वारा स्वीप गतिविधियाँ आयोजित की जा रही है। इसी क्रम में सोमवार को जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सिद्धार्थ जैन द्वारा जनपद पंचायत सांवेर के ग्राम अलवासा एवं पालिया में मतदाता जागरुकता अभियान मे सहभागिता की गई।

दरअसल, मतदाताओं से सम्पर्क कर अधिकतम मतदान की रणनीति बनाने के लिये निर्वाचन आयोग द्वारा बूथ लेवल अवेयरनेस ग्रुप बीएलओ की अध्यक्षता में गठित करवाए गए हैं। जिला पंचायत सीईओ सिद्धार्थ जैन ने ग्राम पालिया में बूथ लेवल अवेयरनेस ग्रुप के ग्राम स्तरीय कर्मचारियों से चर्चा कर बैग टीम द्वारा क्षेत्र में मतदान की तैयारी पर चर्चा की गई। उन्होंने बीएलओ को प्रत्येक बस्ती एवं मोहल्लों में मतदाताओं से सम्पर्क कर उन्हें मतदान हेतु प्रेरित करने के निर्देश दिये गये। इस अवसर पर जैन द्वारा उपस्थितजनों को मतदान जागरूकता की शपथ भी दिलाई गई।

जैन ने भ्रमण में ग्राम अलवासा के दो मतदान केन्द्र एवं ग्राम पालिया में शासकीय उच्चतर विद्यालय में स्थित 03 मतदान केन्द्रो पर मतदाताओं के लिये की जाने वाली व्यवस्थाओं का भी जायजा लिया। उन्होंने ग्राम पंचायत सचिव को ग्राम के समस्त मतदान केन्द्रो पर मतदाताओं के लिये छाया, पेयजल व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिये पाबंद किया गया। उन्होंने पंचायत सचिव को मतदान केन्द्रो पर दिव्यांग मतदाताओं के लिये सही आकार में रेम्प एवं रैलिंग कार्य में सुधार के निर्देश दिये। भ्रमण के दौरान कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा संजय कुमार सोलंकी, जनपद पंचायत सांवेर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी मुकेश जैन एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

रंग-बिरंगी रांगोलियां दे रही हैं मतदान का संदेश

इंदौर जिले में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए हर तरह के प्रयास किये जा रहे हैं। कहीं मेहन्दी तो कहीं रांगोलियों के माध्यम से मतदान का संदेश मतदाताओं तक पहुंचाया जा रहा है। जिले के गांव-गांव में महिलाएं मतदान का संदेश आधारित आकर्षक रांगोलियां जगह-जगह बना रही हैं। इन रांगोलियों से मतदाताओं को मतदान का महत्व बताया जा रहा है। साथ ही जिले के शैक्षणिक संस्थाओं में युवाओं की भागीदारी भी मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों से जोड़ी जा रही है। इसी सिलसिले में पिछले दिनों ग्राम पंचायत रामपिपल्या में वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। मतदाताओं को जागरूक करने के लिए जगह-जगह सेल्फी पाईंट भी बनाये गये हैं। मतदाताओं को मतदान की शपथ भी दिलाई जा रही है।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

   

सम्बंधित खबर