छतरपुर: खजुराहो के बैनीगंज गांव में तेंदूएं का मूवमेंट, वन अमले ने कुए से किया रेस्क्यू

छतरपुर, 9 अप्रैल (हि.स.)। मंगलवार को नेशनल पार्क से वन विभाग का दल ग्राम बैनीगंज में तेंदूए का मूवमेंट होने के चलते रेस्क्यू करने पहुंचा है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार कुछ दिनों से ग्रामीण को तेंदूए के हाेने की भनक लग रही थी। ग्रामीणों के मुताबिक खेतों में लगातार किसानों को तेंदूए दिख रहा था जिसकी खबर से ग्रामीणों में दहशत व सनीसनी आसपास के इलाके में फैली थी। खजुराहो के निकट ग्राम बैनीगंज में मंगलवार की सुबह पानी से लबालब एक कुए में तेंदूए की दहाड सुनने के बाद ग्रामीणों ने प्रशासनिक तंत्र को बिना देरी के सूचित किया गया है। पहले स्थानीय वन विभाग के वीट गार्ड ने मौके पर जाकर जायजा लिया और उच्चपदस्थ अफसरों अवगत कराया।

पुख्ता सूचना के बाद पन्ना नेशनल पार्क से रेस्क्यू दल ग्राम बैनीगंज पहुच गया है। यहां कुए में गिरे तेंदूए को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए प्रयास प्रारंभ कर दिए है। फिलहाल कुए में मौजूद तेंदूए को मामली चोटे बताई जा रही है। वन विभाग के नेशनल पार्क से आए रेस्क्यू दल ने दावा किया है कि तेंदूए को सुरक्षित निकालकर यथा स्थान फॉरेस्ट के सुरक्षित क्षेत्र में विचरण हेतु छोड दिया जाएगा। ग्रामीणों का आरोप है कि एक सप्ताह से वन विभाग को सूचित किया जा रहा था लेकिन किसी ने भी तेंदूएं की आमद होने की सूचना पर गंभीरता नहीं दिखाई है। नतीजतन तेंदूए गांव के भीतर पहुंच गया और एक बडे घटना होते होते बच गई है।

हिन्दुस्थान समाचार/सौरभ भटनागर

   

सम्बंधित खबर