ज्वाला माता के मंदिर में नवरात्र के पहले दिन श्रद्धालुओं की भीड

जयपुर, 9 अप्रैल (हि.स.)। राजधानी जयपुर से करीब साठ किलोमीटर की दूरी पर स्थित जोबनेर कस्बे के ऐतिहासिक पहाड़ी त्रिकोणाकार पर्वत पर स्थित ज्वाला माता के मंदिर में चैत्र नवरात्र के पहले दिन मंगलवार को दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की अपार भीड नजर आई। मंगलवार सुबह से ही श्रद्धालुओं ने माता के दरबार में धोक लगाकर अपनी मनोकामना पूरी होने का आशीर्वाद लिया।

जानकारी के अनुसार यहां नौ दिनों तक लाखों श्रद्धालु दर्शन करने के लिए आते हैं। मेले में श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए मंदिर पुजारियों के साथ पुलिस प्रशासन की ओर से व्यवस्था के लिए अतिरिक्त पुलिस जाब्ता लगाया गया है। इसके अलावा दूर-दराज से आने वाले माता के भक्तों की सेवा में भंडारे लगाकर सेवा लगाए गए है और सभी समाज के लोग भंडारे लगाकर श्रद्धालुओं की सेवा में लगे हुए है।

गौरतलब है कि जोबनेर कस्बे के त्रिकोणाकार पर्वत की गोद में बने ज्वाला माता मंदिर में कामनाप्रद सिद्ध पीठ के रूप में भी पूजन की जाती है। मंदिर में अखंड दीप ज्योति प्रज्वलित रहती है। माता के दरबार में हर रोज मंगल आरती और संध्या आरती गोधूलि बेला के साथ शंख ध्वनि व नौबत बाजा बजाया जाता है।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश/संदीप

   

सम्बंधित खबर