लोकसभा चुनाव : उत्तराखंड में 199 मॉडल बूथ होंगे तैयार

-प्रत्येक विधानसभा में होंगे एक-एक मॉडल बूथ, महिला 85, पीडब्ल्यूडी 70 और 44 बूथों पर युवा कार्मिक तैनात होंगे

-राज्य में 10 हजार 91 वाहन प्रयोग किये जा रहे हैं, सभी में लगेगा जीपीएस

देहरादून, 09 अप्रैल (हि.स.)। राज्य में तीन प्रकार के मॉडल बूथ तैयार किए किए जा रहे हैं और प्रत्येक विधानसभा में एक-एक मॉडल बूथ होंगे। ये मॉडल बूथ महिला, युवा और दिव्यांग आधारित होंगे। इन बूथों पर मतदाताओं को सुखद अहसास कराने के लिए भव्य ढंग से सजाया जाएगा। इनकी कुल संख्या 199 के आसपास होगी। इनमें से महिला बूथ 85,युवा 44 और पीडब्ल्यूडी 70 मॉडल बूथों को तैयार किया जा रहा है।

मंगलवार शाम सचिवालय स्थित मीडिया सेंटर में अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने नियमित प्रेस ब्रीफिंग में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की ओर से तीन प्रकार के सभी जनपदों में मॉडल बूथ तैयार करने के निर्देश मिले थे और सभी बूथों को महिला कार्मिकों की ओर से संचालित किए जायेंगे।

उन्होंने बताया कि राज्य में ऐसे 85 बूथ तैयार किये जा रहे हैं, जिनका संचालन महिला कार्मिक करेंगी। बागेश्वर में 12 बूथ और टिहरी जनपद में 09 बूथ महिला कार्मिकों की ओर से संचालित किये जायेंगे। राज्य में 70 पीडब्ल्यूडी बूथ मॉडल बूथ के रूप में तैयार किये जा रहे हैं, जो दिव्यांग कार्मिकों की ओर से संचालित किये जायेंगे।

उन्होंने कहा कि युवा कार्मिकों की ओर से राज्य में 44 मॉडल बूथ तैयार संचालित किये जायेंगे। पौड़ी जनपद में ऐसे 12 बूथ संचालित किये जा रहे हैं। मॉडल बूथ के लिए सीएसआर के अन्तर्गत कार्यवाही का अनुरोध किया गया था। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने प्रत्येक जनपद में एक मॉडल बूथ को तैयार करने का अनुरोध स्वीकार किया है। पंजाब नेशनल बैंक ने भी सीएसआर के अन्तर्गत प्रत्येक जनपद में एक पीडब्ल्यूडी की ओर से संचालित होने वाले बूथ को तैयार करने का अनुरोध स्वीकार किया है।

अब तक 02 हजार 500 वाहनों में लगी जीपीएस डिवाइस-

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन के दौरान सभी वाहनों में जीपीएस ट्रैकिंग की व्यवस्था अनिवार्य है। राज्य में 10 हजार 91 वाहन प्रयोग किये जा रहे हैं,इन सभी पर जीपीएस लगाने की कार्रवाई गतिमान है। अब तक 02 हजार 500 वाहनों में जीपीएस डिवाइस लग चुकी है। मतदान दिवस से 03 दिन पूर्व तक यह कार्यवाही पूर्ण हो जायेगी।

85 वर्ष : 6861 मतदाताओं ने किया मतदान-

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि घर-घर जाकर पोस्टल बैलेट के माध्यम से प्रथम चरण के मतदान की कार्रवाई गतिमान है। अभी तक 85 वर्ष से अधिक 9993 मतदाताओं में से 6861 ने मतदान कर लिया है। 2899 दिव्यांग श्रेणी के मतदाताओं में से 2218 दिव्यांग मतदाताओं ने अभी तक अपना मतदान कर लिया है।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश/रामानुज

   

सम्बंधित खबर