हिसार: फर्जी जॉब कार्ड बनवाकर सरकार को लाखों का चूना लगाने का आरोप

सरपंच बोला एक भी जॉब कार्ड फर्जी नहीं

हिसार, 10 अप्रैल(हि.स.)। जिले के बरवाला क्षेत्र के गांव कुंभाखेड़ा में बुधवार को मनरेगा मजदूरों के जॉब कार्ड बनवाकर फर्जीवाड़ा व धांधलेबाजी करने का मामला प्रकाश में आया है। इस मामले की गांव कुंभाखेड़ा निवासी नवीन कुमार, राजेंद्र, पंच सतीश कुमार, रणधीर, जगदीश, पंच कुसुम, सुनील कुमार, ऋषिपाल, प्रवीण, नंबरदार सुशील कुमार, सोना देवी, गुलाबो व खुशीराम ने बुधवार को उपायुक्त, मुख्य कार्यकारी एवं अध्यक्ष जिला परिषद को शिकायत दी है।

शिकायतकर्ता नवीन कुमार ने बताया कि गांव के सरपंच व मैट ने मिलकर अपने ही 35 सगे संबंधियों के जॉब कार्ड बनवा दिए गए हैं। यह जॉब कार्ड इस वर्तमान सरपंच से पहले नहीं बने हुए थे। यह जो जॉब कार्ड बने हैं वो सभी मनरेगा में काम ही नहीं करते हैं। एक जॉब कार्ड तो मैट के पिता का है जिसकी उम्र 73 वर्ष है जो चलने फिरने में असमर्थ है। इसी तरह इसी मैट ने अपने ही ताऊ के लड़के का जॉब कार्ड बनवाया हुआ है जो गांव में राशन डिपो चलाता है। इस तरह कुल 35 जॉब कार्ड फर्जी बनवाए हुए हैं। इन सभी की हाजिरी घर पर ही लगती है। सरपंच व मैट द्वारा ब्लॉक पंचायत अधिकारी के साथ मिलकर फर्जी जॉब कार्ड से सरकार को लाखों रुपए का चूना लगाया जा रहा है। इन शिकायतकर्ताओं ने प्रशासन से इस फर्जीवाड़े व घोटाले की निष्पक्ष रूप से जांच करवा कर दोषियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करवाए जाने की मांग की है।

जब इस बारे गांव कुंभाखेड़ा के सरपंच विनोद कुमार से बात की गई तो उन्होंने कहा कि सभी आरोप झूठे व मनघड़ंत है। एक भी जॉब कार्ड फर्जी नहीं है और सभी मनरेगा मजदूरों की ऑनलाइन हाजिरी लगती है। ये आरोप लगाने वाले विपक्षी गुट के हैं जो गांव में हो रहे विकास कार्यों को हजम नहीं कर पा रहे हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश्वर/संजीव

   

सम्बंधित खबर