नवरात्रि के तीसरे दिन मां कालिका धाम में लगी भक्तों की भारी भीड़

कालिकन धाम की फोटोकालिकन धाम की फोटोकालिकन धाम की फोटो

अमेठी, 11 अप्रैल (हि.स.)। जिले के सुप्रसिद्ध पौराणिक एवं सिद्ध पीठ मां कालिका का धाम कालिकन में वैसे तो प्रत्येक सोमवार को दूर-दूर से मां का दर्शन करने हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं। लेकिन नवरात्रि में नौ दिन देवी के अलग-अलग स्वरूपों की विशेष पूजा अर्चना की जाती है। ऐसे में बृहस्पतिवार को माता के तीसरे स्वरुप कालिका माता के धाम में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। भक्तों की भारी भीड़ कई लाइनों में लगकर रात्रि तीन बजे से ही मां का दर्शन करने के लिए पहुंचने लगी थी और दर्शनों का क्रम जारी है।

अमेठी कस्बे से 11 किलोमीटर दूर पूर्व में स्थित मां कालिका के धाम में जनपद से ही नहीं बल्कि आसपास के कई जनपदों से श्रद्धालुगण मां के दर्शन और पूजन के लिए आते हैं। यह अत्यंत सिद्ध पीठ कहा जाता है, जहां पर जो भी भक्त अपनी मुरादे लेकर आता है मां निश्चित रूप से सबकी मुरादे पूरी करती हैं। मां के अमृत कुंड से निकलने वाली नीर की खास बात यह है कि इसे आंखों में लगाने से आंखों के समस्त रोग दूर हो जाते हैं। वहीं कुछ लोग इस नीर को ग्रहण कर विभिन्न प्रकार की बीमारियों से छुटकारा प्राप्त कर लेते हैं। इस मंदिर में देश की बड़ी-बड़ी हस्तियाें ने पहुंचकर दर्शन पूजन करते हुए मां का आशीर्वाद लिया है।

विशेष रूप से नवरात्रि के नौ दिनों में सुबह से लेकर रात तक लोगों में मां के दर्शन की होड़ लगी रहती है। इसके साथ-साथ संपूर्ण जनपद के सभी छोटे-बड़े देवी मंदिरों पर स्थानीय लोगों की भीड़ देखी जा रही है। लोग मंदिरों में पहुंचकर पूजन अर्चन करते हुए हवन भंडारा और प्रसाद वितरण का कार्यक्रम बढ़ चढ़कर कर रहे हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/लोकेश/मोहित

   

सम्बंधित खबर