कवासी लखमा की सदस्यता समाप्त करने व अपराधिक मामला पंजीबद्ध करने याचिका दायर करेंगे : अजय सिंह

बीजापुर, 11 अप्रैल (हि.स.)। कांग्रेस के बस्तर लोकसभा उम्मीदवार कवासी लखमा कुटरू में जनसम्पर्क के दौरान उन्होंने तोंगपाल में टिन अयस्क की उपलब्धता का जिक्र करते हुए कहा कि टिन खदान से पुलिस को तीर धनुष से मारने की बात कही थी। इस दौरान मौके पर बीजापुर के विधायक विक्रम मंड़ावी एवं कांग्रेस के अन्य पदाधिकारी भी मौजूद थे। जिस पर पूर्व युवा आयोग के सदस्य अजय सिंह इस मामले को लेकर उच्च न्यायालय में जनहित याचिका दायर करेंगे।

अजय सिंह ने गुरुवार को बयान जारी कर कहा कि कवासी लखमा के द्वारा ग्रामीणों को उकसाते हुए नियम-कानून को दरकिनार कर गैर जिम्मेदाराना बयान हिंसक बयान के बाद विधानसभा की सदस्यता समाप्त करने तथा जनता को हिंसा का मार्ग अपनाने हेतु प्रेरित करने को लेकर अपराधिक मामला पंजीबद्ध करने हेतु वे स्वयं जनहित याचिका उच्च न्यायालय में दायर करेंगे।

अजय सिंह का कहना है कि कवासी लखमा प्रदेश के प्रवित्र सदन में ईश्वर को साक्षी मानकर सत्य निष्ठा से प्रतिज्ञा करते हुए कहते हैं कि कानून द्वारा स्थापित भारत के संविधान के प्रति सच्ची आस्था और निष्ठा रखने की शपथ लिया, वहीं विधि के विपरीत जनता को हिंसा के लिए उकसाया तो मामला बेहद दुखद और गंभीर है। उन्होंने कहा कि विरोध करने की भी मर्यादा होती है, कानून के दायरे में रहकर विरोध करने का अधिकार सबको है, जल-जंगल पर मूल निवासियों का अधिकार है, उनके अधिकार की रक्षा होनी चाहिए।

कवासी लखमा जनप्रतिनिधि हैं आगे आकर विरोध प्रदर्शन करें। लेकिन संवैधानिक पद पर बैठे कोंटा विधायक कवासी लखमा अपने विधानसभा क्षेत्र के ग्रामीणों को तीर धनुष लेकर पुलिस को मारने बात कहे यह निश्चित तौर पर संविधान और कानून की खुली अवेहलना है। खुले मंच से इस तरह का बयान जो हिंसा भड़काने के साथ खूनी खेल खिलाने का घिनौना प्रयास है। उन्होंने कहा कि बेकसूर ग्रामीणों को कवासी लखमा सलाखों के पीछे भिजवाना चाहते हैं। कवासी लखमा कभी कलेक्टर और एसपी का कालर पकड़ने जनता से बोलते हैं, आज तीर धनुष से पुलिस को मारो बोलते रहे हैं। हिंसा की मानसिकता वाले कवासी लखमा संवैधानिक पद के योग्य नहीं है। उन्होंने बताया कि कवासी की विधानसभा की सदस्यता समाप्त करने तथा अपराधिक प्रकरण दर्ज कराने की अपील न्यायालय में दायर की जायेगी।

हिन्दुस्थान समाचार/ राकेश पांडे

   

सम्बंधित खबर