पहले चरण के चुनाव में सिर्फ सेंट्रल फोर्स ही नहीं, 10 हजार राज्यबलों की भी होगी तैनाती

कोलकाता, 11 अप्रैल (हि.स.)। पश्चिम बंगाल में पहले चरण के मतदान में न सिर्फ केंद्रीय बल बल्कि राज्य पुलिस भी सुरक्षा की कमान संभालेगी। चुनाव आयोग पहले चरण के तीन सीटों पर 10 हजार से अधिक राज्य पुलिस तैनात करेगा। उत्तर बंगाल के विभिन्न जिलों से पुलिस मतदान से कम से कम तीन दिन पहले केंद्रों पर पहुंचेगी।

पहले चरण में बंगाल के तीन केंद्रों पर मतदान है। उत्तर बंगाल के जलपाईगुड़ी, कूचबिहार और अलीपुरद्वार में 19 अप्रैल को मतदान होगा। आयोग के मुताबिक, उन तीन विधानसभा क्षेत्रों के लिए कुल 10 हजार 875 पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे। इनमें 3,957 सशस्त्र पुलिस होंगे। उन पुलिस कर्मियों को मतदान से तीन दिन पहले 16 अप्रैल तक निर्धारित केंद्रों पर पहुंचने के लिए कहा गया है।

राज्य पुलिस के साथ-साथ केंद्रीय बल भी उत्तर बंगाल के तीन केंद्रों पर मतदान सुरक्षा के प्रभारी होंगे।

आयोग के सूत्रों के मुताबिक, फिलहाल पहले चरण में केंद्रीय बलों की 263 कंपनियां तैनात करने पर चर्चा हुई है। अलीपुरद्वार में 63 कंपनियां, कूचबिहार में 112 कंपनियां और जलपाईगुड़ी में 75 कंपनियां तैनात की जाएंगी।

जलपाईगुड़ी, अलीपुरद्वार और कूचबिहार में बूथों की कुल संख्या पांच हजार 814 है। पूर्ण केंद्रीय बलों के साथ मतदान कराने के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 16 से 18 कंपनी बलों की आवश्यकता होती है। राज्य में अब तक 277 कंपनियां तैनात की जा चुकी हैं। ये सभी अभी तक राज्य में नहीं पहुंचे हैं। हिन्दुस्थान समाचार /ओम प्रकाश /गंगा

   

सम्बंधित खबर