जिलाधिकारी ने नवहट्टा एवं सत्तरकटैया प्रखंड के कई विद्यालयों का निरीक्षण किया

सहरसा-डीएम का निरीक्षण

सहरसा,12 अप्रैल (हि.स.)। जिलाधिकारी वैभव चौधरी ने शुक्रवार को सत्तर कटैया एवं नवहट्टा प्रखंड स्थित विभिन्न राज्य संपोषित विद्यालयो का निरीक्षण किया।निरीक्षण कम में जिलाधिकारी ने लोकसभा आम निर्वाचन हेतु नवहट्टा एवं सत्तरकटैया प्रखंड के विद्यालय में अर्धसैनिक बल के आवासन हेतु व्यवस्था का अवलोकन किया।

उन्होंने विद्यालय प्रबंधन,अंचलाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी को आवासन हेतु चिन्हित कमरों, परिसर के साफ-सफाई एवं अन्य मूलभूत सुविधाओं के ससमय उपलब्धता हेतु आवश्यक कारवाई का निर्देश दिया। सत्तरकटैया स्थित प्राथमिक विद्यालय गंडौल, प्राथमिक विद्यालय सिहौल पूर्व के निरीक्षण कम में जिलाधिकारी ने विद्यालय में उपस्थित बच्चों से पठन-पाठन एवं विद्यालय प्रबंधन द्वारा उपलब्ध कराये जा रहे भोजन के संबंध में जानकारी ली। निरीक्षण के क्रम में विद्यालय का रख-रखाव असंतोषजनक पाया गया, जिसके कारण जिलाधिकारी ने गहरी नाराजगी प्रकट की एवं संबंधित प्रधानाध्यापक को अविलंब विद्यालय के समेकित प्रबंधन में सुधार लाने का निर्देश दिया है।

निर्देश अनुपालन नहीं होने की स्थिति में सख्त कारवाई की चेतावनी दी गई है।प्राथमिक विद्यायल गंडौल, एवं प्राथमिक विद्यालय सिंहौल पूर्व के प्रधानाध्यापक को निर्देश दिया गया है कि वे विद्यालय के विभिन्न वर्ग कक्षों में एक सप्ताह के भीतर पंखा एवं बल्व लगाने हेतु आवश्यक कारवाई करना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही विद्यालयों के समेकित प्रबंधन में भी सुधार लाने हेतु ठोस कारवाई करेंगे। विद्यालय परिसर के साफ-सफाई हेतु भी निर्देश दिया गया है।तत्पश्चात उन्होने सत्तरकटैया स्थित प्राथमिक विद्यालय बिहरा का निरीक्षण किया। निरीक्षण कम में जिलाधिकारी विभिन्न वर्ग कक्षों में गये अध्ययनरत बच्चों से बातचीत की एवं उन्हें मन लगाकार पठने लिखने हेतु प्रोत्साहित किया।

उक्त अवसर पर अपर समाहर्ता, ज्योति कुमार,उप निदेशक-सह-जिला जन-सम्पर्क पदाधिकारी भी उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/चंदा

   

सम्बंधित खबर