लोकसभा चुनाव के मद्देनजर डीआईजी होमगार्ड्स ने दिये निर्देश

प्रयागराज, 12 अप्रैल (हि.स.)। लोकसभा निर्वाचन 2024 सकुशल सम्पन्न कराने के लिए शुक्रवार को डीआईजी होमगार्ड्स संतोष कुमार ने होमगार्ड्स स्वयंसेवकों को निर्वाचन ड्यूटी के सम्बन्ध में एनआईसी प्रयागराज के वीडियो कान्फ्रेसिंग रूम से निर्देश दिये।

डीआईजी होमगार्ड्स ने कहा कि पूर्वांचल परिक्षेत्र में प्रदेश के आठ मण्डल प्रयागराज, मिर्जापुर, वाराणसी, आजमगढ़, गोरखपुर, बस्ती, गोण्डा, अयोध्या मण्डल के 30 जनपदों से होमगार्ड्स स्वयंसेवकों का अन्तरप्रान्तीय, जनपदीय, अन्तर जनपदीय संचरण किया जाना है। उन्होंने भीषण गर्मी को देखते हुए सभी होमगार्ड्स को मेडिकल किट उपलब्ध कराने एवं उनके टर्नआउट आदि के बारे में निर्देश दिये। निर्वाचन के दौरान होमगार्ड्स के लिए आवासीय व्यवस्था स्थल पर जनरेटर, टैंकर, पीने के पानी, मेडिकल, बिजली, चार्जर प्वाइंट, शौचालय आदि के सम्बन्ध में भी निर्देश दिये गये।

इसके साथ ही उन्होंने निर्वाचन ड्यूटीरत होमगार्ड्स के बीमा एवं नामिनी फार्म आदि को अपडेट करने तथा लोकसभा निर्वाचन के अवसर पर बीमार, मद्यपान करने वाले तथा अनुशासनहीन होमगार्ड्स को अन्तरजनपदीय तथा अन्तरराज्यीय ड्यूटी पर न भेजने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि निर्वाचन ड्यूटी में तैनात होने वाले होमगार्ड्स को 40 प्रतिशत अग्रिम ड्यूटी भत्ता उनके खाते के माध्यम से भुगतान कर दिया जाय। यह जानकारी जिला कमाण्डेंट प्रयागराज अमित कुमार पाण्डेय ने दी। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर मण्डलीय कमाण्डेंट डी.डी मौर्य, जिला कमाण्डेंट विनोद कुमार द्विवेदी, उपेन्द्र नाथ ओझा, सुनील कुमार यादव, इन्द्र नारायण पाण्डेय आदि उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर