कांग्रेस का आरोप, मप्र के अजा-अजजा वर्ग के छात्रों को दो साल से नहीं मिली छात्रवृत्ति

भोपाल, 12 अप्रैल (हि.स.)। मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी मीडिया विभाग के अध्यक्ष मुकेश नायक ने आरोप लगाया है कि आदिवासियों के हित की बात करने वाली मध्य प्रदेश की भाजपा सरकार ने पिछले दो साल से प्रदेश के 7 लाख से अधिक अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के छात्रों को मिलने वाली छात्रवृत्ति का लाभ नहीं दिया है। मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग में स्वयं 28 मार्च को स्वीकार किया है कि अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के विद्यार्थियों को वर्ष 2022-23 एवं 2023-24 की प्री मैट्रिक एवं पोस्ट मैट्रिक में अध्ययनरत विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति का भुगतान नहीं किया गया है।

मुकेश नायक ने कहा कि इतना ही नहीं भारत सरकार द्वारा भी मध्य प्रदेश को वर्ष 2023-24 के लिए कक्षा दसवीं से बारहवीं तक के विद्यार्थियों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति की राशि 468 करोड़ रुपए की राशि नहीं दी, इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि केंद्र की भाजपानीत मोदी सरकार और मध्य प्रदेश की भाजपा सरकार आदिवासियों तथा दलितों के नाम पर केवल वोट बटोरने की राजनीति का काम कर रही है।

मुकेश नायक ने मध्य प्रदेश की भाजपा सरकार पर आरोप लगाया है कि वह केवल आदिवासियों के हितों की बात करती हैं, बड़े-बड़े दावे करती है, लेकिन हकीकत यह है कि आदिवासियों और अनुसूचित जाति वर्ग के कल्याण के नाम पर भाजपा राज में सबसे ज्यादा गड़बड़ घोटाला इन वर्गों के साथ हो रहा है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार इन वर्गों के छात्र-छात्राओं के साथ न्याय कर उन्हें शीघ्र ही छात्रवृति का लाभ पहुंचाये।

हिन्दुस्थान समाचार/ नेहा

   

सम्बंधित खबर