पत्थर मंडी में विस्फोटक माफिया सिंडिकेट बनाकर व्यापरियों से वसूल रहे मोटी रकम

महोबा, 12 अप्रैल (हि.स.)। प्रदेश की सबसे बड़ी पत्थर मंडी कबरई में विस्फोटक माफियाओं की ओर से सिंडिकेट बनाकर व्यापारियों से मोटी रकम वसूली जा रही है। वैध के नाम पर अवैध विस्फोटक का कारोबार में लिप्त व्यापारी पहाड़ पट्टाधारकों से मोटी रकम ऐंठ रहे हैं। पीड़ित पहाड़ संचालकों ने विस्फोटक के अधिक मूल्य की शिकायत उच्चधिकारियों से की है।

बुंदेलखंड के महोबा जनपद में पत्थर व्यापार यहां का मुख्य उद्योग है। पत्थर मंडी के संरक्षक एवं पहाड़ संचालक राम किशोर सिंह ने कहा कि लंबे समय बाद वैध विस्फोटक की आड़ लेकर अवैध विस्फोटक कारोबारी बड़े पैमाने पर सक्रिय हो गए हैं, जिसके चलते पहाड़ संचालकों को विस्फोटक सामग्री जो पहले चार हजार रुपये की बोरी मिल रही थी उसके एवज में अब 7 से लेकर 8 हजार रुपये वसूल किये जा रहे हैं। विस्फोटक माफिया एक सिंडिकेट बनाकर पहाड़ पट्टा धारकों से मोटी रकम वसूल रहे हैं। पत्थर व्यापारियों के अनुसार इससे पर प्रभाव पड़ेगा।विस्फोटक के मनमाने रेट बढ़ाए जाने की शिकायत उच्चाधिकारियों से की गयी है।

जनपद की पत्थर मंडी देश की सबसे बड़ी पत्थर मंडियों में शुमार है। पहाड़ संचालकों के अनुसार यहां पर मध्य प्रदेश से अवैध तरीके से विस्फोटक माफियाओं के द्वारा विस्फोटक पहुंचा जा रहा है। अगर विस्फोटक सामग्री के रेट कम नहीं होते हैं तो यहां के व्यापार पर इसका बुरा असर पड़ सकता है।

हिन्दुस्थान समाचार/उपेंद्र/राजेश

   

सम्बंधित खबर