स्टेशनों पर रेल यात्रियों को स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता के लिए रेलवे ने किए व्यापक प्रबंध

जयपुर, 13 अप्रैल (हि.स.)। गर्मियों के मौसम में रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों का अतिरिक्त दबाव रहता है और रेलवे का प्रयास रहता है कि यात्रियों को अधिकाधिक सुविधाएं प्रदान की जाए। गर्मियों के मौसम में स्टेशनों पर आने वाले यात्रियों के लिए रेलवे द्वारा स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता के लिए व्यापक प्रबंध किए गए है।

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार उत्तर पश्चिम रेलवे के अन्तर्गत आने वाले सभी स्टेशनों पर यात्रियों के लिए स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता के लिए व्यापक प्रबंध किए गए है। स्टेशनों पर यह सुनिश्चित किया गया है कि स्टेशन पर हर समय पर्याप्त मात्रा में पेयजल उपलब्ध रहे। पेयजल की उपलब्धता के लिए स्टेशनों पर पानी के लिए टैंकरों की भी व्यवस्था की गई है, जिससे पानी की आपूर्ति में किसी भी प्रकार की कमी नही हो सके। यात्रियों को स्वच्छ पेयजल मिल सके इसके लिए स्टेशनों पर लगे सभी पानी के नलों को दुरस्त किया गया है और पानी के निकास की भी उचित व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही शीतल पेयजल के लिए स्टेशनों पर उपलब्ध वाटर कूलरों की सर्विस की गई है ताकि इ निर्बाध रूप से शीतल जल उपलब्ध हो सकेगा। इसके साथ ही स्वास्थ्य निरीक्षकों को समय-समय पर स्टेशनों उपलब्ध पानी की शुद्धता जांचने के लिए निर्देशित किया गया है। इसके अतिरिक्त पानी की स्वच्छता के लिए क्लोराइड आधारित सफाई की भी व्यवस्था की गई है।

स्टेशनों पर यात्रियों को आगामी गर्मियों के मौसम में स्वच्छ पेयजल सम्बंधी प्रबंधन के लिए सम्बंधित अधिकारियों और कर्मचारियों को दिशा-निर्देश प्रदान किए गए है। इसके साथ ही एनजीओ, स्वयंसेवी संस्थानों, सेवाभावी संस्थाओ से भी स्टेशनों पर प्याऊ लगाने की पहल करने की अपील की गई हैं। इसके साथ ही स्काउट एवं गाइड, हेल्प ग्रुप इत्यादि से भी विशेष रूप से साधारण श्रेणी डिब्बों के पास जल वितरण करने हेतु सहयोग लिया जाएगा। स्टेशनों पर स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था के लिए रेलवे द्वारा नियमित मोनीटरिंग की जा रही है। रेलवे का पूरा प्रयास है कि स्टेशन पर आने वाले यात्रियों को अधिकाधिक सुविधाएं प्रदान की जाए।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव/संदीप

   

सम्बंधित खबर