इटावा सफारी पार्क में उम्रदराज हुए तीन बब्बर शेर, जल्द ही पर्यटक कर सकेंगे दीदार

Etawah

इटावा,14अप्रैल (हि.स.)। उत्तर प्रदेश के इटावा जनपद में स्थित इटावा सफारी पार्क में तीन बब्बर शेर पन्द्रह वर्ष की आयु पूर्ण कर वृद्धावस्था की और पहुंच रहे हैं । सफारी प्रशासन के द्वारा वृद्ध शेर और शेरनी के स्वास्थ का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। वृद्धावस्था की और बढ़ रहे बब्बर शेर और शेरनी के आमजन मानस के दीदार के लिए तैयारी कर रहा है। जल्द ही वृद्ध हुए शेर और शेरनी के दीदार आम नागरिक सफारी पार्क में कर सकेंगे।

सफारी पार्क के निदेशक डॉक्टर विनय कुमार सिंह ने बताया कि बब्बर शेरो का अपने प्राकृतवास (वाइल्ड) में जीवनकाल औसतन 14 से 16 वर्ष का होता है जबकि प्राणी उद्यान/सफारी में इनकी आयु 20 वर्ष तक हो सकती है। नर शेरो की अपेक्षा मादा शेरो की औसतन आयु कम होती है। इंसानों की तरह बब्बर शेरो में भी बढ़ती आयु के साथ वृद्धावस्था के लक्षण दिखने लगते है। बब्बर शेरो में 12-13 साल की उम्र के बाद प्रकट होने वाले लक्षणों में कैनाइन दांतो मे पीलापन बढ़ना, आंखो में चमक का कम होना, त्वचा में ढीलापन, निचले होंठों में लटकाव एवं स्फूर्ति में कमी आना शामिल है।

उन्होंने बताया कि वर्तमान में सफारी पार्क में कुल पंद्रह बब्बर शेर मौजूद है जिनमे 07 नर व 08 मादा है। इन शेरो में हीर नामक शेरनी सबसे उम्रदराज है। जिसकी उम्र लगभग सोलह वर्ष है जबकि गीगो नामक बब्बर शेर एवं जेसिका नाम की शेरनी की उम्र लगभग पंद्रह वर्ष है। इन तीनों शेरो में वृद्धावस्था के लक्षण परिलक्षित होने लगे है। परंतु इटावा सफारी पार्क के पशु चिकित्सको द्वारा इन तीनो शेरो को विटामिन एवम अन्य आवश्यक अनुपूरक दवाएं समय समय पर दिए जा रहे है। ताकि इनके बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम किया जा सके।

उन्होंने बताया कि शेरनी सात बार से अधिक बार प्रजनन कर चुकी है तथा मनन नमक शेर के साथ मीटिंग करके आठ बब्बर शेरो को सफारी पार्क में जन्म दे चुकी है जेसिका के बच्चे सिंबा, सुल्तान, भरत, रूपा,सोना, गार्गी एवं नीरजा अब दूसरी पीढ़ी को बढ़ाने के लिए तैयार है। हीर और गीगो से कोई भी शावक इटावा सफारी पार्क में उत्पन्न नहीं हो सका है परंतु यहां के खुशनुमा वातावरण में यह अपना स्वस्थ्य जीवन यापन कर रहे है। इन तीनों उम्रदराज शेरो का भी बहुत जल्द पर्यटक लायन सफारी में दीदार कर सकेंगे। जिसके लिए पार्क प्रशासन द्वारा तैयारी की जा रही है।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर