नाबालिग से कराया 400 रुपए मजदूरी में सीवरेज का काम

जयपुर, 18 अप्रैल (हि.स.)। नगर निगम के वार्ड 35 में नाबालिग से सीवरेज का काम करवाने का मामला सामने आया है। एक युवक ने बच्चे को बाल श्रम से मुक्त करवाकर ठेकेदार के खिलाफ आदर्श नगर थाने में शिकायत दी है। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

गढ़ी मालियान निवासी दीदार चौहान पुत्र गुलाबचंद ने बताया कि नगर निगम की ओर से वार्ड 35 में सीवरेज का काम करवाया जा रहा है। युवक ने आरोप लगाए कि ठेकेदार सुरेश की ओर से छोटे-छोटे बच्चों से काम कराया जा रहा है। इसे लेकर उसने ठेकेदार को पहले भी बच्चों से कम नहीं करवाने की नसीहत दी थी। चौहान ने बताया कि जब वह वहां से गुजर रहा था तो उस समय एक नाबालिग बच्चा सीवरेज के काम को करते हुए दिखाई दिया। उसने वीडियो और फोटो बना लिया था। जब उसने ठेकेदार को फोन कर कहा तो ठेकेदार ने उसे धमकी दी कि वह उसका कुछ नहीं बिगाड़ सकता है। इसके बाद युवक ने आदर्श नगर थाने पहुंचकर ठेकेदार के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाया। पुलिस ने बाल श्रम की धाराओं में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

चाइल्डलाइन द्वारा बच्चों की काउंसलिंग की गई। इसमें बच्चों ने बताया कि ठेकेदार सुबह नौ से शाम छह तक सीवरेज का काम करता था। इसकी एवज में रोजाना 400 रुपए मजदूरी मिलती थी। बाद में उसे बाल कल्याण समिति के समक्ष पेश किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/संदीप

   

सम्बंधित खबर