शोध के क्षेत्र में विशेष योगदान करने वाले शिक्षकों व शोध छात्रों को मिलेगा आउटस्टैंडिंग रिसर्च अवॉर्ड

गोरखपुर, 18 अप्रैल (हि.स.)। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो पूनम टंडन ने आज विज्ञान संकाय के विभागों द्वारा उपलब्ध कराई गई एकेडमिक ऑडिट रिपोर्ट की विभागवार समीक्षा की। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय जल्दी ही एक आउटस्टैंडिंग रिसर्च अवार्ड की शुरुआत करेगा। शोध के क्षेत्र में विशेष योगदान तथा गुणवत्ता पर शोध करने वाले शिक्षकों तथा शोध छात्रों को इस अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा।

इसके लिए कुलपति ने विश्वविद्यालय के रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेल को निर्देशित किया कि वो आउटस्टैंडिंग रिसर्च अवार्ड का प्रस्ताव जल्द से जल्द तैयार करें। इसके साथ ही कुलपति ने कहा कि विज्ञान संकाय के जो भी शिक्षक तथा शोध छात्र नेचर इंडेक्स रैंकिंग में कंट्रीब्यूट करेंगे, विश्वविद्यालय प्रशासन उन्हें प्रशस्ति पत्र से सम्मानित करेगा।

--अगले 6 महीने में 50 पेटेंट का लक्ष्य

बैठक में कुलपति ने विज्ञान संकाय के सभी विभागाध्यक्षों से एक-एक कर विभाग शोध के क्षेत्र में योगदान पर चर्चा करते हुए कहा कि सभी विभाग कोशिश करें कि स्कोप में ज्यादा से ज्यादा शोध पत्र प्रकाशित हो। इसके साथ ही विभाग अधिक से अधिक पेटेंट करने में भी आगे आए। कुलपति ने विभागों को अगले 6 महीने में 50 पेटेंट रजिस्टर करने का लक्ष्य भी दिया।

--विभागों में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा हमारी ताकत

कुलपति ने कहा कि विभाग के अंदर तथा विज्ञान संकाय के विभागों में बेहतर समन्वय स्थापित करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि स्वस्थ प्रतिस्पर्धा हमारी ताकत है। बैठक में संकायाध्यक्ष, विभागाध्यक्ष, कुलसचिव शिक्षक तथा आईक्यूएसी के प्रतिनिधि शामिल रहे।

हिंदुस्थान समाचार/ प्रिंस पांडेय/विद्याकांत

   

सम्बंधित खबर