भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के पूर्व काशी में महास्वच्छता अभियान

महास्वच्छता अभियान में विशिष्ट जन:फोटो बच्चा गुप्तामहास्वच्छता अभियान में विशिष्ट जन:फोटो बच्चा गुप्तामहास्वच्छता अभियान में विशिष्ट जन:फोटो बच्चा गुप्ता

-मंडलायुक्त,जिलाधिकारी,पुलिस विभाग के अफसर ,विधायक सड़क पर झाड़ू लेकर उतरे,किया श्रमदान

वाराणसी,14 जनवरी(हि.स.)। रामनगरी अयोध्या में रामलला के नवनिर्मित भव्य मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के पूर्व बाबा विश्वनाथ की नगरी में रविवार से महास्वच्छता अभियान की शुरुआत की गई। मेगा अभियान में मंडलायुक्त,जिलाधिकारी,नगर आयुक्त,पुलिस अफसरों के साथ मंत्री,विधायक पार्षदों के साथ भाजपा के पदाधिकारियों ने भी भागीदारी की।

अभियान में मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा ने मैदागिन स्थित भारतेंदु हरिश्चन्द्र उद्यान (कंपनी बाग) में आयोजित स्वच्छता अभियान में भाग लिया। मंडलायुक्त ने कंपनी बाग के अंदर स्थित मंदाकिनी कुंड में भी झाड़ू लगाकर स्वच्छ अभियान को गति दी। इस दौरान मंडलायुक्त ने कहा कि वैसे तो हम लोग रोज ही साफ-सफाई करते हैं, पर पूरे प्रदेश में भगवान श्रीराम के प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम के तहत आयोजित स्वच्छता अभियान बेहद खास है। हम सभी को इसमें बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए । ताकि स्वच्छता अभियान को गति मिल सके और हम अपने आस-पास से गंदगी को खत्म कर सकें। इस अवसर पर आयोजित स्वच्छता अभियान में मंडलायुक्त के पुत्र अथर्व ने भी झाड़ू लगाकर सफाई अभियान में भाग लिया। इसी क्रम में जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने अधिकारियों के साथ दशाश्वमेध घाट पर झाड़ू लगाकर स्वच्छता अभियान को गति दी। जिलाधिकारी ने चितरंजन पार्क में स्थापित रैन बसेरा का भी औचक निरीक्षण किया।वहां की व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। जिलाधिकारी ने यहां का रजिस्टर चेक करते हुए रह रहे लोगों से मिल रही व्यवस्था की जानकारी ली। साथ ही सख्त हिदायत दी कि किसी भी दशा में कोई लापरवाही न होने पाये। जिलाधिकारी ने बताया कि वाराणसी में लगभग 100 मंदिरों में जिला प्रशासन की ओर से साफ-सफाई, उनकी साज सज्जा तथा भजन-कीर्तन के कार्यक्रम आयोजित होंगे। इसके अलावा विभिन्न मंदिरों में उनके प्रशासन द्वारा स्वतः कार्यक्रमों को आयोजित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि सभी सरकारी भवनों की साज-सज्जा को भी निर्देशित किया गया है ताकि प्राण-प्रतिष्ठा के कार्यक्रम को और भव्य स्वरूप दिया जा सके।

गौरतलब है कि अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशव्यापी स्वच्छता अभियान चलाने की बात कही है। प्रधानमंत्री के आह्वान के बाद वाराणसी के अफसर झाडू लेकर सड़कों पर उतर आए । इसी क्रम में काशी हिन्दू विश्वविद्यालय परिसर के विश्वनाथ मंदिर में स्वच्छता अभियान में काशी के महापौर अशोक तिवारी, कुलगुरु प्रो.वी.के.शुक्ल, कुलसचिव के साथ शिक्षकों व विद्यार्थियों ने सहभागिता की। पुलिस अफसरों और पुलिसकर्मियों ने भी स्वच्छता अभियान चलाया। संयुक्त पुलिस आयुक्त डॉ. के एजिलरसन, डीसीपी गोमती जोन प्रबल प्रताप सिंह, एसीपी पिंडरा प्रतीक कुमार सिंधोरा थाने पहुंचे। परिसर में पुलिसकर्मियों के साथ स्वच्छता अभियान चलाया। इसी क्रम में अस्सी घाट पर एसीपी भेलूपुर डॉ. अतुल अंजान त्रिपाठी, भेलूपुर थाना प्रभारी विजय कुमार शुक्ल आदि ने स्वच्छता अभियान में भागीदारी की।

-आदि विशेश्वर वार्ड में विधायक डॉ. नीलकंठ ने स्वच्छता अभियान चलाया

मेगा स्वच्छता अभियान में प्रदेश के पूर्व मंत्री डॉ. नीलकंठ तिवारी ने वार्ड 69 आदिविशेश्वर में क्षेत्रीय पार्षद भाजपा पार्षद इंद्रेश सिंह और अन्य कार्यकर्ताओं के साथ स्वच्छता अभियान आदिविशेश्वर मंदिर प्रांगण में चलाया।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/सियाराम

   

सम्बंधित खबर