लोकसभा चुनाव में गर्मी का प्रकोप रहने की संभावना, हीट वेब से करें बचाव

लखनऊ, 18 अप्रैल (हि.स.)। जलवायु परिवर्तन के कारण पूरे देश में गर्मी की तीव्रता बढ़ी है। प्रदेश में गर्मी दस्तक दे चुकी है। मार्च के अन्तिम सप्ताह में पिछले वर्ष के सापेक्ष 02 से 03 डिग्री तापमान अधिक रहा है। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार माह अप्रैल से जून के मध्य सामान्य से अधिक तापमान रहने की आशंका है। देश में सात चरणों में हो रहे आम चुनाव के दौरान गर्मी का प्रकोप रहेगा।

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के उपाध्यक्ष ले0 जनरल योगेन्द्र डिमरी ने बताया कि प्राधिकरण की ओर से माह मार्च में ही उ0प्र0 स्टेट हीटवेव एक्शन प्लान-2024 तैयार कर समस्त विभागों एवं जनपदों को उपलब्ध करा दिया गया है, जिसमें लू से बचाव हेतु विभागवार जिम्मेदारियां निर्धारित की गई है। उप्र के समस्त जनपदों में जिला हीटवेव एक्शन प्लान तैयार कर लिया गया है और जनपद स्तर पर हीटवेव से बचाव के लिए निरंतर एडवाइजरी जारी की जा रही है। उन्होंने बताया कि प्राधिकरण द्वारा हीटवेव से बचाव के लिए विभिन्न प्रकार के पोस्टर मण्डल, तहसील, ब्लॉक एवं ग्राम पंचायत स्तर तक वितरण हेतु उपलब्ध कराये गये हैं।

उपाध्यक्ष ने प्रदेशवासियों से अपील की है कि कड़ी धूप में, विशेषकर 12 बजे से तीन बजे तक अनावश्यक बाहर न निकलें, प्यास न लगने पर भी बार-बार पानी पियें, हल्के रंग के ढीले सूती कपडे़ पहनें, धूप से बचने के लिए गमछा, टोपी, छाता, धूप का चश्मा का इस्तेमाल करें। यात्रा के दौरान साथ में पानी अवश्य रखें,यदि बाहर जाना आवश्यक है तो गीले कपड़े को अपने सिर और गर्दन पर रखें,घर में बना पेय पदार्थ जैसे-लस्सी, नमक-चीनी का घोल, नीबू का पानी, छाछ इत्यादि का प्रयोग करें, खाना बनाते समय खिड़कियां खुली रखें। शराब, काफी जैसे पेय पदार्थों का सेवन न करें। धूप में खडे़ वाहनों में बच्चों एवं पालतू जानवरों को न छोडे़ं, स्थानीय मौसम के पूर्वानुमान को सुनें और तापमान में होने वाले परिवर्तन के प्रति सतर्क रहें।

उन्होंने अपील की कि वृ़द्ध, शारीरिक रूप से कमजोर व्यक्ति एवं गर्भवती महिलाएं प्रातः काल में मतदान करें। हल्के रंग और पूरे आस्तीन के सूती वस्त्र धारण करें। तरल पेय पदार्थो का सेवन करते रहें। मतदान स्थल तक जाने हेतु छाते और सर ढकने के लिये गमछा,दुपट्टा,टोपी का प्रयोग करें। छोटे बच्चों को मतदान स्थल पर न लेकर जायें। कतार में खड़े वृ़द्ध,शारीरिक रूप से कमजोर व्यक्तियों एवं गर्भवती महिलाओं को मतदान करने में प्राथमिकता दें।

हिन्दुस्थान समाचार/उपेन्द्र/राजेश

   

सम्बंधित खबर