सीआरपीएफ और पुलिस अधिकारियों को दिया गया चुनाव संबंधी प्रशिक्षण

खूंटी, 19 अप्रैल (हि.स.)। लोकसभा चुनाव को स्वतंत्र, स्वच्छ एवं शांतिपूर्ण संपन्न कराने को लेकर प्रशिक्षण कोषांग, खूंटी द्वारा बिरसा कॉलेज, खूंटी परिसर में शुक्रवार को पुलिस पदाधिकारियों के लिए प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। इसमें डीएसपी, पुलिस इंस्पेक्टर, पीएसआई, एएसआई एवं सीआरपीएफ के अधिकारी शामिल हुए। इस दौरान मतदान से पूर्व, मतदान के दिन और मतदान के बाद कार्य संपादन एवं दायित्वों की जानकारी दी गई।

प्रशिक्षण के दौरान बताया गया कि चुनाव प्रक्रिया पूरी होने से पहले और बाद में उम्मीदवारों की सुरक्षा के साथ-साथ पूरी मतदान मशीनरी और चुनाव सामग्री की सुरक्षा सुनिश्चित करना पुलिस की जिम्मेवारी होती है। चुनाव के दौरान पुलिस की भूमिका एक सुरक्षित और शांतिपूर्ण माहौल बनाना है, जहां मतदाता बिना किसी हस्तक्षेप या भय के वोट देने के अपने लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग कर सकें। पुलिस कानून के शासन को कायम रखने और संपूर्ण चुनावी प्रक्रिया की वैधता सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। पुलिसकर्मियों को बताया गया कि मतदान के दौरान मतदान केंद्रों के अंदर कानून-व्यवस्था बनाए रखना पुलिस की जिम्मेवारी होती है।

उम्मीदवारों, चुनाव अधिकारियों और मतदाताओं को सुरक्षा प्रदान करना, संवेदनशील चुनाव सामग्री और बुनियादी ढांचे को सुरक्षित करना, यातायात का प्रबंधन करना और मतदान केंद्रों और अभियान कार्यक्रमों तक लोगों की सुरक्षित आवाजाही, मतदान सामग्री जैसे मतपत्र, ईवीएम और वीवीपीएटी अन्य मतदान सामग्री का सुरक्षित परिवहन और भंडारण सुनिश्चित करना पुलिस का दायित्व होता है।

पुलिस पदाधिकारियों को बताया गया कि रैलियों और विरोध प्रदर्शनों के दौरान गड़बड़ी को रोकने के लिए भीड़ का प्रबंधन करना, चुनाव संबंधी अपराध की जांच कर उचित कार्रवाई करना, चुनाब कानूनों को लागू करना पुलिस की जबावदेही होती है। बताया गया कि पुलिस का यह कर्तव्य होता है कि मतगणना के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाए रखने में मदद करें।

प्रशिक्षण के दौरान पुलिस पदसधिकारियों को सीयू, बीयू एवं वीवीपैट के संयोजन एवं कार्यप्रणाली की व्यवहारिक जानकारी दी गई। साथ ही चुनाव के दौरान उपयोग किये जाने वाले विभिन्न प्रपत्रों के संधारण, पैकेटिंग आदि के संबंध में विस्तार से बताया गया। पीपीटी के माध्यम से निर्वाचन की प्रक्रियाओं से अवगत कराया गया। मॉक पोल, सिलिंग और वास्तविक मतदान, मतदान समाप्ति एवं पैकेटिंग से संबंधित प्रक्रियाओं के संबंध में विस्तार से बताया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनिल

   

सम्बंधित खबर