कुंदरकी व बिलारी विधानसभा के 7.5 लाख मतदाता संभल लोकसभा चुनाव के लिए करेंगे मतदान

मुरादाबाद की कुंदरकी व बिलारी विधानसभा के 7.5 लाख मतदाता संभल लोकसभा चुनाव के लिए करेंगे मतदानमुरादाबाद की कुंदरकी व बिलारी विधानसभा के 7.5 लाख मतदाता संभल लोकसभा चुनाव के लिए करेंगे मतदानमुरादाबाद की कुंदरकी व बिलारी विधानसभा के 7.5 लाख मतदाता संभल लोकसभा चुनाव के लिए करेंगे मतदानमुरादाबाद की कुंदरकी व बिलारी विधानसभा के 7.5 लाख मतदाता संभल लोकसभा चुनाव के लिए करेंगे मतदान

मुरादाबाद, 22 अप्रैल (हि.स.)। जिला प्रशासन ने मुरादाबाद लोकसभा चुनाव के बाद संभल लोकसभा क्षेत्र की दो विधानसभा कुंदरकी और बिलारी में चुनाव का खाका तैयार कर लिया है। विधानसभा कुंदरकी और बिलारी में 693 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। 25 अप्रैल से चुनाव के लिए प्रशासनिक तैयारी तेज हो जाएगी। संभल लोकसभा के लिए मतदान तीसरे चरण में 07 मई को होगा।

जिला प्रशासन के अनुसार कुंदरकी विधानसभा में तीन लाख 91 हजार 438 और बिलारी विधानसभा क्षेत्र में तीन लाख 58 हजार 571 मतदाता संभल लोकसभा क्षेत्र के लिए मतदान करेंगे। तीसरे चरण में 07 मई को संभल लोकसभा के लिए मतदान होगा। इसी कारण डीएम मानवेंद्र सिंह ने चुनाव की तैयारी करने के लिए अधीनस्थों को निर्देश दिए हैं।

विधानसभा कुंदरकी में 436 और बिलारी विधानसभा क्षेत्र में 347 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। सुरक्षा के लिए दोनों विधानसभा क्षेत्रों को चार-चार जोन में बांटा जाएगा। इनमें 66 सेक्टर मजिस्ट्रेटों की तैनाती की जाएगी। मतदान के लिए 1744 मतदान कर्मियों की तैनात होगी। मतदान से पहले कर्मचारियों को ईवीएम, वीवीपैट का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

एडीएम प्रशासन गुलाब चंद्र ने बताया कि नामांकन की प्रक्रिया सोमवार को पूरी होगी। इसके बाद मुरादाबाद लोकसभा क्षेत्र की तरह दो विधानसभा क्षेत्रों में चुनावी प्रक्रिया 25 अप्रैल से शुरू कर दी जाएगी। मतदान के बाद मंडी समिति स्थित स्ट्रांग रूम में ईवीएम रखी जाएंगी। इसके लिए एक हॉल रखा गया है। इसी प्रकार पुलिस फोर्स को भी दोनों विधानसभा क्षेत्रों में तैनात किया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/निमित/दीपक/विद्याकांत

   

सम्बंधित खबर