केवाईसी ऐप से नहीं छिप सकेंगे किसी भी उम्मीदवार के ऐब

कानपुर, 22 अप्रैल (हि.स)। लोकसभा चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों की पूरी कुंडली अब आपको चुनाव आयोग द्वारा लांच किये गये नये ऐप से मिल जायेगी। लोकसभा क्षेत्र में जो भी उम्मीदवार मैदान में अपनी दावेदारी कर चुके हैं उनका पूरा ब्यौरा इस ऐप पर मिलेगा, जिसमें उसकी चल-अचल संपति से लेकर आपराधिक मामले, शिक्षा, व्यव्साय, शस्त्र-वाहन आदि की विस्तृत जानकारी मिल सकेगी।

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर चुनाव आयोग मतदाताओं के लिए तरह-तरह की सहूलियत प्रदान करने में जुटा हुआ है। अगर आप अपने लोकसभा क्षेत्र के किसी भी उम्मीदवार के बारे में जानकारी चाहते हैं तो आपको अपने मोबाइल पर ही उसके बारे में सभी जानकारियां उपलब्ध करा दी जाएंगी। भारत निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं की सहूलियत के लिए डिजीटल फार्मेट में अनेक ऐप लांच किए हुए हैं। इन्हीं में से एक ऐप है केवाईसी। इसके जरिए मतदाता अपने लोकसभा क्षेत्र के उम्मीदवारों के बारे में आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकता है। अधिकारियों की मानें तो लोकतंत्र में मतदाता सर्वोपरि होता है। मतदाता को सशक्त बनाने के लिए चुनाव आयोग ने तकनीक के युग में बड़े कदम उठाए हैं। चुनाव में मतदाता अपने लोकसभा क्षेत्र के सभी उम्मीदवारों की प्रोफाइल को जान सकें। इसके लिए आयोग ने स्पेशल केवाईसी ऐप की शुरुआत की है। इस ऐप का प्रयोग कर मतदाता चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों के नामांकन में दर्ज की गई जानकारी को मोबाइल या लैपटॉप में देख सकते हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने सोमवार को बताया कि चुनाव आयोग द्वारा जारी किए गए मोबाइल ऐप के बारे में लोगों को जागरुक करने के लिए स्वीप गतिविधियों को संचालित किया जा रहा है। आयोग द्वारा केवाईसी ऐप शुरु की गई है। जो कि चुनाव प्रक्रिया में काफी महत्वपूर्ण है। इस ऐप के माध्यम से कोई भी व्यक्ति स्वयं के लोकसभा क्षेत्र ही नहीं, बल्कि समूचे भारत की लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों के नामांकन पत्र देख सकता है। उम्मीदवारों द्वारा नामांकन में दर्ज की गई विस्तृत जानकारी इस ऐप के माध्यम से देखी जा सकती है। यह ऐप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से फ्री में डाउनलोड की जा सकती है। इस एप पर उम्मीदवार का नाम, पिता या पति, पार्टी, उम्र, लिंग, पता, आय, निर्वाचन क्षेत्र की जानकारी मेन डिस्पले में दिखाई देती है। इसके साथ ही उम्मीदवार द्वारा नामांकन के दौरान दिया गया हलफनामा इस एप में अपलोड किया जाता है।

मतदाता सीधे उम्मीदवार के हलफनामे में दी गई जानकारी प्राप्त सकते हैं। इसके अलावा केवाईसी ऐप पर चुनाव के दौरान सभी नामांकन, स्वीकृत नामांकन, निरस्त हुए नामांकन और नाम वापस लेने वाले प्रत्याशियों की भी जानकारी मिलती है। ऐप के माध्यम से किस प्रत्याशी और उनकी पत्नी पर कितनी चल-अचल संपत्ति है, वाहन कितने हैं, शस्त्र कितनें, आपराधिक मुकदमे हैं या नहीं उनकी शैक्षिक योग्यता और वह क्या करते हैं जैसी जानकारी आपको मोबाइल पर मिलेगी।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी व एडीएम वित्त राजेश कुमार ने बताया कि निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं को यह सुविधा दी है। वह अपने उम्मीदवारों के बारे में पूरी जानकारी देख सकते हैं। कोई भी मतदाता अपने संसदीय क्षेत्र से चुनाव मैदान में उतरने वाले उम्मीदवार का पूरा डिटेल घर बैठे जान सकता है। वोटर हेल्प लाइन और केवाईसी एप पर आपको हर उम्मीदवार की जानकारी मिलेगी। उम्मीदवार और उनकी पत्नी पर कितनी चल-अचल संपत्ति है, समेत सभी जानकारी मिलेगी।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय

   

सम्बंधित खबर