जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों की लोकसभा चुनाव में महत्वपूर्ण भूमिका

- 188 सेक्टर व 20 जोनल मजिस्ट्रेटों को दिया प्रशिक्षण, एक अनुपस्थित

मीरजापुर, 25 अप्रैल (हि.स.)। लोकसभा चुनाव को निष्पक्ष एवं पारदर्शी ढंग से सम्पन्न कराने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी के दिशा निर्देशन में राजकीय इंटर काॅलेज में गुरुवार को जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेटों को निर्वाचन कार्य के प्रत्येक बिन्दुओं पर प्रशिक्षण दिया गया।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी व प्रभारी अधिकारी कार्मिक विशाल कुमार ने सभी जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों को सम्बोधित करते हुए कहा कि निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न कराने में सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट को भूमिका महत्वपूर्ण एवं अहम होती है।

उन्होंने कहा कि सभी जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट निर्वाचन आयोग एवं जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से दिए गए हस्त पुस्तिका व दिशा-निर्देशों का भली-भांति अध्ययन कर लें ताकि प्रत्येक बिंदुओं की जानकारी हो और निर्वाचन को शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने में आसानी हो सके।

प्रशिक्षण में सभी मजिस्ट्रेटों को माकपोल, ईवीएम चलाने व लाक करने की जानकारी, वीवीपैड आदि के वायर आदि की कनेक्शन व चलाने की जानकारी के बाबरे में विस्तृत जानकारी दी गई तथा प्राजेक्टर पर चलाकर दिखाया गया।

प्रभारी अधिकारी कार्मिक ने कहा कि मतदान के दिन कंट्रोल रूम को मतदान प्रतिशत की जानकारी समय-समय पर देते रहें, माकपोल सम्पन्न होने की भी सूचना से ससमय कंट्रेाल रूम को अवगत कराएं।

प्रशिक्षण में कुल 188 सेक्टर मजिस्ट्रेट व 20 जोनल मजिस्ट्रेटों को प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान एक सेक्टर मजिस्ट्रेट भूगर्भ जल विभाग के जियोफिजिस्ट स्वपनील राय के अनुपस्थि रहने पर स्पष्टीकरण की मांग की गई।

हिन्दुस्थान समाचार/गिरजा शंकर/राजेश

   

सम्बंधित खबर