उदयपुर लोकसभा : सुबह से ही परवान चढ़ा मतदान, 3 बजे तक 51.60 प्रतिशत मतदान

उदयपुर, 26 अप्रैल (हि.स.)। उदयपुर लोकसभा क्षेत्र में सुबह से ही मतदान परवान पर रहा। सुबह सात बजे ही कई मतदान केन्द्रों पर कतारें लग गईं। मौसम को देखते हुए लोगों ने ठण्डे-ठण्डे में ही मतदान की जिम्मेदारी से निवृत्त होने का मानस बना लिया था। उदयपुर लोकसभा क्षेत्र में 9 बजे तक 11.88 प्रतिशत, 11 बजे तक 27.46 प्रतिशत, एक बजे तक 41.32 प्रतिशत और तीन बजे तक 51.60 प्रतिशत मतदान हुआ।

उदयपुर लोकसभा सीट पर इस बार कुल मतदाताओं की संख्यर 22 लाख 30 हजार 971 है। यहां 65 हजार 723 मतदाता पहली बार वोट करने वाले हैं। इस सीट पर दो सेवानिवृत्त सरकारी अधिकारियों के बीच मुकाबला है। कांग्रेस प्रत्याशी ताराचंद मीणा उदयपुर के कलक्टर रह चुके हैं और भाजपा प्रत्याशी मन्नालाल रावत परिवहन विभाग में अतिरिक्त आयुक्त रहे हैं। उदयपुर लोकसभा सीट में आठ विधानसभा आती है जिसमें छह उदयपुर जिले की, एक डूंगरपुर की आसपुर तो एक प्रतापगढ़ की धरियावद विधानसभा शामिल है।

सुबह से ही मतदान के प्रति उत्साह नजर आया। उदयपुर जिले की गोगुंदा विधानसभा के पदराडा बूथ पर सूरत, मुम्बई में प्रवासरत लोग वोटिंग बारात निकालते हुए नाचते-गाते मतदान केन्द्रों पर पहुंचे। उदयपुर के सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल पदराड़ा में कमलेश पुत्र हीरा लाल दर्जी का वोट कोई और डाल गया। फर्जी मतदान की शिकायत के बाद बूथ पर मौजूद अधिकारियों ने युवक से टेंडर वोट डलवाया।

असम के राज्यपाल गुलाबचंद कटारिया ने उदयपुर में वोट डाला और मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि वोट करना मेहरबानी नहीं, बल्कि हमारा कर्तव्य है। लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्योहार मतदान है। उन्होंने कहा कि नेताओं, राजनीतिक पार्टियों और उनकी नीतियों को समझ कर मतदान करना चाहिए। देश में भ्रष्टाचार कैसे समाप्त हो, इसको ध्यान में रखकर करना चाहिए। सरकार की सोच क्या है सरकार देश बनाना क्या चाहती है इन बातों पर विचार करके मतदान करना चाहिए।

कहीं मतदान केन्द्र पर दूल्हा बारात रवाना होने से पहले वोट डालने पहुंचा तो कहीं नवविवाहित जोड़ा फेरे लेने के बाद मतदान करने पहुंचा। उदयपुर शहर के पानेरियो की मादड़ी मतदान केंद्र पर दो बहनों सावित्री और हंस मेनारिया अपने दूल्हों के साथ पहुंची। उनकी आज ही शादी हुई। इधर, जयसमंद के टापुओं पर रहने वाले लोग नाव में बैठकर वोट डालने पहुंचे।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनीता/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर