लोकसभा चुनाव के सामान्य प्रेक्षक ने लोहरदगा जिले के वरीय पदाधिकारियों के साथ की बैठक, दिए निर्देश

त्रुटिरहित हो लोकसभा आम निर्वाचन : केडी कुंजन

लोहरदगा, 28 अप्रैल (हि.स.)। लोकसभा के लिए प्रतिनियुक्त सामान्य प्रेक्षक और भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी केडी कुंजन रविवार को लोहरदगा जिला पहुंचे। इस दौरान उन्होंने जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त डॉ वाघमारे प्रसाद कृष्ण, पुलिस अधीक्षक हारिस बिन जमां और जिला के अन्य वरीय पदाधिकारियों सहित विभिन्न कोषांगों के पदाधिकारियों के साथ समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में बैठक की।

सामान्य प्रेक्षक ने बैठक में निर्देश दिया कि मतदाता सूची में किसी प्रकार की विसंगति ना हो। अभ्यर्थियों को मतदाता सूची सौंपे जाने के पूर्व मतदाता सूची पूरी तरह जांच ली जानी चाहिए। आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन नहीं हो, इस पर कड़ी निगरानी रहनी चाहिए। प्रत्याशियों-राजनीतिक दलों की रैलियों, सभा, जुलूस आदि में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन और उनके खर्च पर कड़ी नजर हो। पदाधिकारी निर्वाचन कार्य में पूरी तरह निष्पक्ष रहें, जो कार्य और व्यवहार दोनों में नजर आनी चाहिए।

सामान्य प्रेक्षक ने निर्देश दिया कि मतदान केंद्रों में सभी बुनियादी सुविधाएं होनी चाहिए। जहां कमियां हैं उन्हें दूर कर लें। जिन मतदाताओं को दूर से आना है उनके लिए आवश्यक सुविधाएं दें। कोई भी मतदाता मतदान से वंचित ना रहे। उन्होंने निर्देश दिया कि नियंत्रण कक्ष व सी-विजिल एप पर आने वाली शिकायतों का निवारण ससमय होता रहे। फ्लाइंग स्क्वायड और स्टैटिक टीमें आवश्यक कार्रवाई व जब्ती करती रहें। अन्य कानूनी कार्रवाइयां जो पूर्व में आयोग से निर्देशित हैं वे भी ससमय पूरी कर लें।

सामान्य प्रेक्षक ने निर्देश दिया कि मतदान के दिन आवश्यक रिपोर्टिंग ससमय की जाय। जिन मतदानकर्मियों को प्रशिक्षण दिया जाना है उन्हें ससमय व अच्छी तरह प्रशिक्षण दें। कोई भी अधूरा प्रशिक्षण ना ले। जो भी नये निर्देश आये हैं उनका प्रशिक्षण उन्हें अवश्य दिया जाय। मतदान कर्मी ससमय व सकुशल अपने मतदान केंद्रों पर पहुंच जाएं। निर्वाचन को त्रुटिरहित संपन्न कराना है।

उपायुक्त और पुलिस अधीक्षक ने दी जानकारी

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त डॉ वाघमारे प्रसाद कृष्ण ने लोकसभा चुनाव की तैयारियों की विस्तृत जानकारी सामान्य प्रेक्षक को दी। इसमें जिले में उपलब्ध ईवीएम-वीवीपैट की स्थिति, राज्य से प्राप्त निर्वाचन संबंधी सामग्रियों की स्थिति, मतदाता सूची में किये जा रहे कार्य की जानकारी दी। उपायुक्त ने बताया कि सभी मतदान केंद्रों में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करा दी गई हैं। किसी प्रकार की कमी होने पर उस बिंदु पर कार्य निरंतर किया जा रहा है। कानूनी कार्रवाइयां की गई हैं।

उपायुक्त ने बैठक में बताया कि प्रत्याशियों व राजनीतिक दलों के व्यय की लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है। जिला स्तर पर मीडिया मॉनिटरिंग कमेटी भी गठित है। मतदान केंद्रों तक आने के लिए छोटे वाहन की व्यवस्था प्रखण्ड स्तर पर की गई है। सभी मतदान केंद्रों में दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हीलचेयर उपलब्ध रहेगा, इसकी तैयारी कर ली गई है। स्वीप कोषांग के वरीय पदाधिकारी ने जिले में फरवरी से किये जा रहे स्वीप गतिविधियों की विस्तृत जानकारी दी। साथ ही दिव्यांग मतदाता, महिला मतदाता, वरिष्ठ मतदाता, शहरी मतदाता, भावी मतदाता के लिए चलाए जा रहे स्वीप कार्यक्रमों की जानकारी भी दी।

बैठक में अपर समाहर्ता जीतेंद्र मुण्डा, आईटीडीए परियोजना निदेशक सुषमा नीलम सोरेंग, अनुमंडल पदाधिकारी अमित कुमार, उप निर्वाचन पदाधिकारी धीरज ठाकुर समेत अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/ गोपी

/चंद्र प्रकाश

   

सम्बंधित खबर