जिला निर्वाचन पदधिकारी ने चुनाव तैयारी की समीक्षा बैठक की

सहरसा-चुनावी बैठकसहरसा-चुनावी बैठकसहरसा-चुनावी बैठकसहरसा-चुनावी बैठक

सहरसा, 03 मई (हि.स.)। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी बैभव चौधरी की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शुक्रवार को लोकसभा आम निर्वाचन तैयारियों की विस्तृत समीक्षा कर यथोचित दिशा निर्देश दिए।

बैठक में निर्वाचन प्रयोजनार्थ आकलन के अनुसार वाहन उपलब्धता की अधतन स्थिति, डिस्पैच सेन्टर पर की गयी तैयारी, प्रखंडवार मतदाता पर्ची वितरण एवं ए0एस0डी0 सूची प्राप्ति की अद्यतन स्थिति, मतदान दिवस के अवसर पर अधिकाधिक मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित करने हेतु प्रखंड स्तर पर मतदाता जागरूकता हेतु किये जा रहे कार्यक्रमों आदि के संदर्भ में समीक्षा की गयी।

लोकसभा आम निर्वाचन निमित आकलन के अनुसार वाहन उपलब्धता की प्रखंडवार समीक्षा की गयी। समीक्षा के क्रम कुछ प्रखंडों में वाहन अधिग्रहन/जब्ती कार्य अपेक्षाकृत धीमा पाया गया है। तदनुसार ऐसे प्रखंडों को उक्त वर्णित कार्य को सर्वाेच्च प्राथमिकता के आधार पर अविलंब पूर्ण करने का निर्देश दिया गया है। समीक्षा के क्रम में यह तथ्य उभर कर सामने आया कि अधिकांश सेक्टर पदाधिकारियों को वाहन उपलब्ध करा दिया गया है।

जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि सेक्टर पदाधिकारी संबंधित भौगोलिक क्षेत्र में भ्रमण कर मतदाताओं को जिला अन्तर्गत तृतीय चरण में आगामी 07 मई को होने वाले मतदान के अवसर पर मताधिकार के उपयोग हेतु प्रेरित करेंगें। उन्हें मतदान केन्द्रों पर मिलने वाली मूलभूत सुविधाओं एवं जिला प्रशासन द्वारा निष्पक्ष/निर्विघ्न मतदान संपन्न कराने हेतु निरन्तर की जा रही कार्रवाई के संबंध में जानकारी देंगें ताकि अधिकाधिक मतदाता निर्भिक होकर मतदान प्रक्रिया में भाग ले सकें।

मतदाता पर्ची वितरण की अद्यतन स्थिति समीक्षा के क्रम में संबंधित प्रखंडो द्वारा अवगत कराया गया कि वितरण कार्य पूर्ण कर लिया गया है। अतः संबंधित प्रखंडो को ए0एस0डी0 सूची अविलंब उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। मतदान दिवस के अवसर पर अधिकाधिक मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से जिला स्वीप कोषांग एवं अन्य विभागों के सहयोग एवं समन्वय से नियमित रूप से मतदाता जारूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

जिला पदाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजन क्रम में क्षेत्र भ्रमण कर वार्तालाप के माध्यम से आम मतदाताओं को मताधिकार उपयोग हेतु प्रेरित किया जाय, उन्हें मतदान केन्द्रों पर मिलने वाली मूलभूत सुविधाओं के संबंध में जानकारी दी जाय, ताकि मतदान दिवस के अवसर पर अधिक से अधिक मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित की जा सकें।

उन्होने बैठक में उपस्थित डी0पी0एम0, जीविका को निर्देश दिया कि वे जीविका दीदी के माध्यम से पोषक क्षेत्रों में प्रभावशाली मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन कराना सुनिश्चित करेगें। मतदान के दिन जीविका दीदी अतिरिक्त गर्मी के उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/चंदा

   

सम्बंधित खबर