सीपीआई महासचिव अतुल अंजान को दी गयी अंतिम विदाई

लखनऊ, 03 मई(हि.स.)। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) के महासचिव अतुल अंजान की शुक्रवार को सुबह तीन बजकर 45 मिनट पर मृत्यु हो गयी। वह कैंसर से पीड़ित थे । उनके पार्थिव शरीर को हलवासिया परिक्षेत्र में उनके आवास पर रखा गया। जहां से भैंसा कुंड के लिए शव यात्रा आरम्भ हुई तो लोगों ने उन्हें अंतिम विदाई दी।

अतुल अंजान का नाम राजनीति में बेहद चर्चित रहा है। अतुल अंजान ने लखनऊ विश्वविद्यालय में छात्र संघ से अपनी राजनीति की शुरुआत की थी और छात्र संघ के अध्यक्ष पद पर हुए चुनाव में विजयी हुए थे। इसके बाद कम्युनिस्ट नेताओं के सम्पर्क में आने के बाद अतुल अंजान ने सक्रिय राजनीति में कदम रखा।

उत्तर प्रदेश के प्रसिद्ध पुलिस पीएसी विद्रोह के मुख्य भूमिका में अतुल अंजान का नाम आता है। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के उम्मीदवार के रुप में अतुल अंजान ने घोसी सीट से चुनाव भी लड़ा था। पूर्वी उत्तर प्रदेश में कम्युनिस्ट पार्टी को मजबूत करने के बाद अतुल अंजाम को महासचिव जैसे महत्वपूर्ण पद पर पार्टी ने घोषित किया था।

अतुल अंजान को जानने वाले लोगों में उनकी मृत्यु से बेहद दुख व्याप्त है। वहीं उत्तर प्रदेश के तमाम नेताओं ने शोक व्यक्त किया है।

हिन्दुस्थान समाचार/ शरद/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर